22 APRTHURSDAY2021 11:00:47 AM
Nari

सिर पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी मास्क, बाल होंगे मुलायम और चमकदार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Jul, 2020 10:41 AM
सिर पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी मास्क, बाल होंगे मुलायम और चमकदार

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बहुत सी लड़कियां मुल्तानी मिट्टी लगाती है। मगर इसका इस्तेमाल स्किन के साथ बालों के लिए फायदेमंद होता है। त्वचा के साथ बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है। तो चलिए आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी से 5 हेयर मास्क बनाने की विधि बताते है..

झड़ते बालों के लिए हेयर मास्क

इसके लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून काली मिर्च पाउडर और पानी डालकर अच्छे से मिक्स करे। तैयार पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। इसतरह हेयर फॉल की परेशानी से छुटकारा मिलता है। हफ्ते में 2 बार इस पैक को जरूर लगाएं।

nari

फ्रिजी बालों के लिए हेयर मास्क

इसके लिए एक कटोरी में , 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 अंडा, 1 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून नारियल का तेल डालकर स्मूद सा पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को बालों पर लगा कर 30 मिनट तक छोड़ दें। बाद में बालों से अंडे की बदबू हटाने के लिए एक मग में पानी भर कर उसमें 1 नींबू का रस मिलाएं। उससे बालों को धोएं। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों की फ्रिजीनेस दूर हो सुंदर, घने और मुलायम होने में मदद मिलेगी।

ड्राई बालों के लिए हेयर मास्क

इसका हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 1 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून तिल का तेल मिक्स करें। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद बालों को शैंपू कर लें। इससे बालों को नमी और गहराई से पोषण मिलेगा। ड्राईनेस की समस्या दूर हो बाल सुंदर, घने और शाइनी होते हैं। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

nari

ऑयली बालों के लिए हेयर मास्क

स्कैल्प पर भारी मात्रा में ऑयल जमा होने पर बाल चिपचिपे और गंदे नजर आते हैं। इससे राहत पाने के लिए एक कटोरी में 4 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 नींबू का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों की स्कैल्प पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को ताजे पानी में दो लें।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हेयर मास्क

बालों को पोषित, सुंदर और ऑयल फ्री करने के साथ लंबा व घना करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी लगाना फायदेमंद है। इसके लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, रीठा, आंवला और शिकाकाई पाउडर बराबर मात्रा में लें। इसमें जरूरतानुसार पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News