19 APRFRIDAY2024 6:28:16 PM
Nari

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हुई Rajni Bector, कभी घर पर बनाकर बेचती थी बिस्कुट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Nov, 2021 11:33 AM
पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हुई Rajni Bector, कभी घर पर बनाकर बेचती थी बिस्कुट

रजनी बेक्टर ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनके शौक का जुनून उन्हें इस मुकाम तक ले आएगा। आज उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया। हालांकि साल 2021 जनवरी में उन्हें पद्मश्री दी जाने की घोषणा पहले ही हो चुकी थी। लुधियाना की बहु एवं महिला उद्यमी रजनी बेक्टर ने छोटे से शौकिया तौर पर कारोबार की शुरूआत की थी लेकिन आज वह क्रीमिका ब्रांड (Cremica) की मेनेजिंग डायरेक्टर है। चलिए आपको बताते हैं घर से बिस्कुट बनाने की शुरूआत करने वाली श्रीमती रंजनी ने कैसे खड़ी की इतनी बड़ी कंपनी...

भारत-पाक बंटवारे के दौरान आईं भारत

श्रीमती रजनी बेक्टर कराची में पैदा हुईं लेकिन इंडिया-पाक बंटवारे के समय वह अपने परिवार के साथ दिल्ली चली आई। यहां आकर रजनी ने ग्रेजुएश की पढ़ाई की और फिर उनकी शादी लुधियाना में हो गई। शादी के बाद रजनी अपने पति व 3 बेटों की जिम्मेदारी संभालने लगी।  मगर, जब उनके बच्चें बोर्डिंग स्कूल चले गए तब उन्होंने लुधियाना में फूड कंपनी क्रेमिका (Cremica) लॉन्च की। अब मिसेज बेक्टर्स का ‘क्रेमिका’ नॉन-ग्लूकोज सेगमेंट में उत्तर भारत का प्रमुख बिस्कुट ब्रैंड बन चुका है।

PunjabKesari

शौक के चलते घर से बनाने शुरू किए बिस्कुट

रजनी को बिस्कुट बनाने का बहुत शौक था इसलिए उन्होंने 1978 में घर में ही बिस्कुट बनाना शुरू किया। आज वह अपनी मेहनत और लगन के दम पर मिसेज बेक्टर्स फूड स्पेशियलिटीज की मालिकन हैं। उनकी कंपनी के बिस्कुट, ब्रेड और आइसक्रीम 50 से भी अधिक देशों में भेजे जाते हैं, जिससे उनका सलाना टर्नओवर 700 करोड़ रु हो जाता है। रजनी बेक्टर की कंपनी फास्ट फूड चेन मेक्डोनाल्ड्स और बर्गर किंग को भी ब्रेड सप्लाई करती है।

लॉन्च किया साल का सबसे सुपरहिट IPO

Cremica ब्रांड के नाम से बिस्कुट और इंग्लिश ओवन ब्रांड से ब्रेड बनाने वाली कंपनी Mrs Bectors Food Specialities का IPO इस साल सबसे सुपरहिट रहा। इश्यू के आखिरी दिन भी निवेशकों ने कंपनी के शेयर के लिए जमकर आवेदन दिए, जिसके साथ इश्यू साइज से 199 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ। CX Partners और गेटवे पार्टनर्स नामक दो प्राइवेट इक्विटी फर्म मिसेज बेक्टर्स कंपनी का सपोर्ट सिस्टम है। साल 2020 में लॉन्च हुए IPO के जरिए दोनों कंपनियां मिसेज बेक्टर्स कंपनी से बाहर निकलना चाहती हैं। कंपनी में प्रमोटर्स के पास 52.45% और सीएक्स पार्टनर्स और गेटवे पार्टनर्स के पास 46.75% हिस्सा है। बता दें कि उनकी कंपनी अपने फ्लैगशिप ब्रांड मिसेज बेक्टर्स क्रेमिका के तहत बिस्कुट और इंग्लिश ओवन ब्रांड के जरिए बेकरी प्रोडक्ट बनाती हैं।

PunjabKesari

घर की किचन से शुरू किया था बिजनेस

मिसेज बेक्टर की फूड स्पेशलिटीज़ लिमिटेड, क्रेमिका समूह का एक हिस्सा है। क्रेमिका, एक ऐसा नाम जो अपनी गुणवत्ता और स्वाद के लिए जाना जाता है। श्रीमती बेक्टर कहती हैं कि मैंने एक शौक के रूप में काम शुरू किया और बहुत ही छोटे स्तर पर रसोई से बनी आइसक्रीम बेचीं। लेकिन मेरा शौक एक पेशे में परिवर्तित हो गया। मैंने 1982 में, 300/- के छोटे निवेश के साथ घर में एक छोटा-सा बिजनेस शुरू किया जो आज काफी बड़ा कारोबार बन चुका है। धीरे-धीरे मैंने बिस्कुट, ब्रेड और मसालों के कारोबार में कदम रखा।" यही नहीं, वह मैकडॉनल्ड्स के लिए ब्रेड और वेजिटेरियन मेयोनेज़ भी लॉन्च कर चुकी हैं, जो आज घर-घर में बड़े ही चाव से खाई जाती हैं।

आइक्रीम से लेकर बिस्कुट बनाती हैं इनकी कंपनी

आज, Cremica समूह Rs.400 करोड़ (Rs.4 बिलियन) से अधिक की बिक्री करता है और बन्स, ब्रेड, सॉस, केचप और आइस क्रीम टॉपिंग जैसी चीजें बनाता है। उनकी कंपनी भारतीय रेलवे, सुपर बाजर्स, बिग बाजार, विशाल मेगा मार्ट, रिलायंस, पिज्जा हट, कैफे कॉफी डे, बरिस्ता, पापा जॉन, यूनाइटेड नेशंस (वर्ल्ड फूड प्रोग्राम), जेट एयरवेज के जरिए अपने प्रोडक्ट्स बेचती हैं। क्रेमिका उच्च गुणवत्ता वाले बिस्कुट, ब्रेड और बन्स, कूरिज, टोमैटो केचअप, सॉस, मेयोनेज, थाउज़ेंड आइलैंड, स्प्रेड्स, सिरप, टॉपिंग, सलाद ड्रेसिंग, दूध और शेक, आइस क्रीम और डेसर्ट आदि के लिए फल और फ्लेवर्ड सिरप भी बनाती है।

PunjabKesari

महिलाएं प्राकृतिक उद्यमी हैंः श्रीमती रजनी

उनका कहना है कि मेरी राय में महिलाएं प्राकृतिक उद्यमी हैं। मेरी खोज मेरी जादुई औषधि थी। मैंने अपने प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता और स्वाद के साथ कभी समझौता नहीं किया। नतीजन, धीरे-धीरे यह मेरी रसोई से, फैक्ट्री यूनिट में चला गया। मेरे पास कोई विशेष योग्यता नहीं है और मैं सिर्फ एक सामान्य व्यक्ति हूं। लेकिन कड़ी मेहनत और सीखने से सफल होने की इच्छा ने मुझे आज यहां तक पहुंचाया। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे परिवार का समर्थन भी मिला।

PunjabKesari

Related News