25 APRTHURSDAY2024 5:53:52 AM
Nari

सुबह उठते ही पहले ढूंढते हैं फोन तो पढ़ना ना भूलें यह खबर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Jul, 2020 02:13 PM
सुबह उठते ही पहले ढूंढते हैं फोन तो पढ़ना ना भूलें यह खबर

आज के समय में फोन और सोशल मीडिया के बिना रहना नामुमकिन सा हो गया है। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल फोन को ढूंढते है। आपके आस-पास ही आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे। अगर आप भी यही कुछ कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाए क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार,  80 प्रतिशत लोग सुबह उठने के बाद अपना फोन देखना पसंद करते है या यूं कहे कि ये लोग अपने फोन के साथ चिपक जाते है। इसके साथ ही उठने के सिर्फ 15 मिनट के अंदर ही 5 में से 4 लोग अपने फोन को चेक करते है। मगर ऐसा करना उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत पर अपना गहरा और बुरा असर डालता है ऐसे लोगों को हैल्थ से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से... 

स्वभाव में चिड़चिड़ापन

फोन को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से दिल और दिमाग में अलग-अलग चीजें घूमती है। ऐसे में बिहेव में बदलाव आने लगता है। व्यक्ति गुस्सा, चिड़चिड़ा बर्ताव करने लगता है। इसके अलावा अजीब व भयानक चीजें देखने पर बहुत से लोगों में डर पैदा होने लगता है। 

तनाव में आना

जो लोग ऐसा करते हैं वो ज्यादा स्ट्रेस यानि कि तनाव में रहते हैं। बार-बार फोन स्क्रीन को स्क्रोल कर चेक करना कि कल क्या किया था आज क्या करना है। ऐसे लोगों के मन में काम को पूरा करने के प्रति डर और चिंता होने लगती है। ऐसे होने पर ऐसे लोगों की सुबह के समय में ही शरीर की ऊर्जा कम होने लगती है। थकान व सुस्ती महसूस होने लगती है। साथ ही एकाग्रता शक्ति कम हो तनाव बढ़ने लगता है।

मोटापा व आंखों को नुकसान 

घंटों फोन में आंखे घुसाए रहने से आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता नतीजा आंखें कमजोर होने लगती हैंवहीं 1 जगह घंटों बैठे रहने से मोटापा बढ़ता है। 

एकाग्रता में कमी

फोन को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों की एकाग्रता शक्ति में कमी आने लगती है। असल में, आप जब भी फोन को ओपन करते हो इस पर एक ही पल में न जाने कितने मैसेज, कॉल, खबरे आने लगती है। इसे देख और पढ़कर सीधा दिमाग पर असर होता है। कभी-कभी तो इसके कारण चक्कर भी आने लगते है। ऐसे में अपनी चीजों व जरूरी कामों से ध्यान बंट जाता है। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

- ऐसा जरूरी नहीं कि फोन से हर बार अच्छी और खुशभरी ही खबर मिले। बहुत बार ये तनाव और टेंशन को बढ़ाने का भी काम करता है। इसलिए सुबह उठते ही इसे देखने की आदत को बदलें।
- रोजाना सुबह उठने के बाद गर्म पानी का सेवन करें। 
- 30 मिनट के लिए अपने फोन से दूर हो खुली हवा में समय बिताएं। आप इस दौरान योगा या मेडिटेशन भी कर सकते है। इससे तनाव कम हो मन अंदर से खुश होगा। 
- फोन को छोड़ फैमिली के साथ समय बिताएं।
- सोने के 30 मिनट पहले ही फोन को अलग रख दें। हो सके तो इसे साइलेंट पर करके ही सोएं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News