06 JULWEDNESDAY2022 6:02:34 AM
Nari

23 साल के क्रिकेट करियर पर मिताली राज ने लगाया ब्रेक, बोली- एक दिन अंत होना था

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Jun, 2022 04:50 PM
23 साल के क्रिकेट करियर पर मिताली राज ने लगाया ब्रेक, बोली- एक दिन अंत होना था

महिला क्रिकेट की महानतम खिलाड़ियों में से एक मिताली राज ने दो दशक लंबे शानदार करियर के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। वह पहली महिला क्रिकेटर हैं जो 20 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं। मिताली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 232 वनडे मैच में रिकॉर्ड 7805 रन बनाए। उन्होंने 12 टेस्ट और 89 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया।

PunjabKesari
39 साल की मिताली ने ट्विटर पर एक लंबा संदेश जारी कर संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने लिखा-  मैं भारत की नीली जर्सी पहनने की यात्रा पर निकली थी क्योंकि अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान होता है। मैंने अपनी यात्रा में कई शीर्ष लम्हे देखे और कुछ मुश्किल दौर का भी सामना किया। इस हर लम्हे ने मुझे कुछ नया सिखाया और पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे संतोषजनक, चुनौतीपूर्ण और आनंददायक वर्ष रहे।’’

PunjabKesari
आखिर में महिला क्रिकेटर ने लिखा- ‘‘पूरी यात्रा का आनंद लिया, इसका भी अंत होना ही था। आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेती हूं।’’ मिताली  पहले ही टी20 प्रारूप से संन्यास ले चुकी है और मार्च में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में भारत का अभियान खत्म होने के बाद उनके संन्यास लेने की उम्मीद की जा रही थी। उन्हे अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया जा चुका है। 

PunjabKesari

राजस्थान के जोधपुर में जन्मीं मिताली को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था इसलिए वह 6 साल की उम्र में ही अपने भाई के साथ क्रिकेट खेलने चली जाती थी। तब अक्सर कोच ज्योति प्रसाद भी मिताली के साथ क्रिकेट खेला करते थे। हालांकि परिवार वालों को मिताली का क्रिकेट खेलना पसंद नहीं था लेकिन माता-पिता ने उनका साथ दिया।  17 साल की उम्र में उनका सिलेक्शन भारतीय वुमन क्रिकेट टीम में हुआ। हालांकि तब देश में महिला क्रिकेट को इतना महत्व नहीं दिया जाता था।
PunjabKesari

Related News