25 JULTHURSDAY2024 4:56:37 PM
Nari

लू लगने से भी बचाता है पुदीना, जानें इसके हैरान कर देने वाले फायदे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jun, 2024 09:16 AM
लू लगने से भी बचाता है पुदीना, जानें इसके हैरान कर देने वाले फायदे

नारी डेस्क: पुदीना एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियों की चटपटी चटनी, भोजन का स्वाद दोगुना कर देती हैं। खाने की थाली में पुदीने की चटनी देखकर भूख और बढ़ जाती है लेकिन सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि पुदीने की पत्तियों में बहुत से औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। 

इन छोटी छोटी पत्तियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और थायमीन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। चलिए आपको इसके फायदे बताते हैं। 

PunjabKesari

-लू से बचाए पुदीना

गर्मी के मौसम में पुदीने की ड्रिंक शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। यह पेट को ठंडा रखता है और हीट स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और जिन्हें सीने की जकड़न और बलगम की समस्या रहती है उन्हें भी पुदीने का सेवन करना चाहिए। इससे गला साफ हो जाता है जिससे आप खुलकर सांस ले पाते हैं।

गैस और ब्लोटिंग की सम्सया

पेट और आंत के लिए पुदीने का जूस और चाय बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। यह पेट मे होने वाली गलत क्रिया को शांत करता है। 

त्वचा की करें मरम्मत

जैसे कि हमने पहले ही बताया कि इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और यह डेड स्किन को भी रिपेयर करता है। त्वचा के छिद्रों को साफ कर उसे टाइट करता है। ब्लैक हेड्स से छुटकारा दिलाता है। 

PunjabKesari

पुदीने के अन्य लाभकारी गुण

मुंह से गंदी बदबू आती है तो भी यह पत्तियां फायदेमंद है। इन पत्तियों को साफ कर चबाएं। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और संक्रमण ठीक होगा। 

गर्मी की वजह से सिर में दर्द रहता है तो पुदीने के तेल की मालिश करें। इस तेल की तासीर ठंडी होती है। 

PunjabKesari

पुदीने के पौधे से तेज गंध आती है। अगर आप इसे घर में लगाते हैं तो यह मच्छरों को भी दूर रखने में मदद करता है। 

Related News