04 MARTHURSDAY2021 12:18:27 AM
Nari

फेफड़ों को डिटॉक्स करेंगी मैजिकल लंग टी, यूं बना कर पीएं और रहें हैल्दी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Dec, 2020 10:55 AM
फेफड़ों को डिटॉक्स करेंगी मैजिकल लंग टी, यूं बना कर पीएं और रहें हैल्दी

बढ़ता पॉल्यूशन आए दिन किसी ना किसी बीमारी को जन्म दे रहा है। आंखें, फेफड़े हो या दिल, सब पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। एयर हो या वॉटर पॉल्यूशन, लोग जल्दी खांसी, जुकाम, सिरदर्द, कफ और स्किन एलर्जी की चपेट में आ जाते हैं। इसी के साथ एक और प्रॉब्लम जो सबसे ज्यादा सुनने को मिल रही है, वो है लंग या फेफड़ों की इन्फेक्शन। स्मॉग और वायु में घुलता जहर सिर्फ लंग इन्फेक्शन ही नहीं, बल्कि अस्थमा, कफ और सांस से जुड़ी अन्य कई परेशानियों को बढ़ा रहा है।

बच्चों पर ज्यादा असर

वैसे तो बड़ों से लेकर बच्चों तक पर प्रदूषण का असर होता है लेकिन बच्चे इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषण की वजह से हर साल करीब 1.25 लाख बच्चों की मृत्यु हुई, जिनकी उम्र 5 वर्ष से कम थी। 

होममेड चाय से डिटॉक्स करें फेफड़ें

ऐसे में आज हम आपको ऐसा देसी नुस्खा बताएंगे जो फेफड़ों के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करेगा। खास बात तो यह है कि इसे किचन के मसालों व हर्ब से बनाया गया है इसलिए इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा। चलिए अब जानिए इस चाय को बनाने का तरीका

PunjabKesari

सामग्रीः

पानी - 2 कप
अदरक पाउडर - 1 टीस्पून-
दालचीनी पाउडर - 1/4 टीस्पून (1 स्टिक)
तुलसी की पत्तियां - 1/2 टीस्पून
आर्गेनो ड्राई पत्ते - 1 टीस्पून
सौंफ - 1/4 टीस्पून
जीरा - 1/4 टीस्पून
लहसुन - 2 कलियां (ऑप्शनल)
काली मिर्च - 3 दाने
हरी इलायची - 2
अजवाइन - चुटकीभर

कैसे बनाएं

सबसे पहले 2 कप पानी गुनगुना गर्म करके सारी सामग्री को मिक्स करें। इसे 10 मिनट उबालें। लंग टी तैयार हैं। चाय को गुनगुना करके धीरे-धीरे सिप लेकर पीएं। इससे ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर आप रोजाना इस चाय का सेवन करते हैं तो फेफड़े डिटाक्स होते रहेंगे।

PunjabKesari

प्रदूषण से बचने के अन्य टिप्स...

1. आंखों को प्रदूषण से बचाने के लिए समय-समय पर पानी के छींटे मारते रहें। आप चाहें तो इसके लिए गुलाबजल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। खुजली हो तो डाक्टरी सलाह से आई ड्रोप का इस्तेमाल करें।
2. गले और कफ से बचने के लिए अदरक की चाय पीएं। शहद और गुड़ जरूर खाएं। इससे आप गले की इंफेक्शन से बची रहेंगी। गुड़ खाना खाने के बाद खाएंगे तो अपच की समस्या भी नहीं होगी। आप मुलेठी भी खा सकते हैं।
3. डाइट में हल्दी, चेरीज, ऑलिव, अखरोट, बीन्स, अदरक, लहसुन, नारियल पानी, हरी पत्तेदार सब्जियां लें। रोजाना 1 कप ग्रीन टी जरूर पीएं।  स्टडी के मुताबिक हर दिन 2 कप ग्रीन टी पीने से लंग्स इंफैक्शन का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

Related News