01 MAYWEDNESDAY2024 4:23:08 AM
Nari

धन की देवी लक्ष्मी बरसाएंगी मेहर, शुक्रवार के दिन मां को अर्पित करें ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jun, 2023 04:55 PM
धन की देवी लक्ष्मी बरसाएंगी मेहर, शुक्रवार के दिन मां को अर्पित करें ये चीजें

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान का अर्पित होता है। वैसे ही शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है। इस दिन यदि मां की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाए तो वह प्रसन्न होती हैं और भक्चों पर अपनी कृपा बरसाती हैं। इसके अलावा कुछ महिलाएं इस दिन मां वैभव लक्ष्मी का व्रत भी रखती हैं। परंतयदि किसी कारणवश आप व्रत नहीं रख पा रहे तो कुछ खास विधि के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस विधि के बारे में...

साथ में करें मां लक्ष्मी और श्री नारायण की पूजा 

भगवान विष्णु मां लक्ष्मी के पति हैं ऐसे में आप यदि उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनके साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा करें। शाम के समय मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन गहरे गुलाबी रंग के कपड़ों में श्री यंत्र और मां अष्ट लक्ष्मी की तस्वीर स्थापित करने से घर में संपन्नता आथी है। 

PunjabKesari

मां लक्ष्मी को अर्पित करें अष्टगंध 

शुक्रवार शाम को मां अष्ट लक्ष्मी को श्री यंत्र के साथ अष्टगंध का तिलक लगाए। इसके साथ ही मां की आरती करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे मन को शांति मिलती है और घर में धन-धान्य का आगमन होता है। शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख का आगमन भी होता है। 

PunjabKesari

मां अष्टलक्ष्मी की करें पूजा 

मां की पूजा शाम के समय होती है ऐसे में शुक्रवार शाम के दिन हाथ-पैर साफ कपड़े के साथ धोकर मां की पूजा करें। मां की तस्वीर के सामने गुलाब का फूल अर्पित करें। इसके बाद धूप-दीप मां को अर्पित करें। फिर ऐं ह्नीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्नीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा मंत्र का जाप करें। मान्यताओं के अनुसार, इस मंत्र का जाप करने से मां भक्तों की सारी इच्छाएं पूरी करती हैं। 

PunjabKesari


 

Related News