08 SEPSUNDAY2024 4:53:27 AM
Nari

172 करोड़ रुपये में बिका दिलीप कुमार के बंगले में बना आलीशान अपार्टमेंट, एक्टर की याद में बनेगा म्यूज़ियम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Jul, 2024 06:44 PM
172 करोड़ रुपये में बिका दिलीप कुमार के बंगले में बना आलीशान अपार्टमेंट, एक्टर की याद में बनेगा म्यूज़ियम

दिलीप कुमार के बांद्रा स्थित बंगले में स्थित एक ट्रिपलेक्स जिसका आकार 9,527.21 वर्ग फीट है, 155 करोड़ रुपये में बेचा गया है।  इस पर 9.3 करोड़ रुपये की स्टांप ड्यूटी और 30,000 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क लगाया है. इस तरह से अपार्टमेंट की कीमत 172 करोड़ रुपये पहुंच गई । इसे ब्लैकरॉक ने बेचा है, जबकि एप्को इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड ने इसे खरीदा है। यह बंगला  एक प्रतिष्ठित और ऐतिहासिक संपत्ति है। इसे अपनी वास्तुकला, स्थान, और इतिहास के कारण खास माना जाता है।

PunjabKesari
रियल एस्टेट पोर्टल SquareFeatIndia.com के अनुसार, यह ट्रिपलेक्स तीन मंजिलों - 9वीं, 10वीं और 11वीं में फैला हुआ है। प्रति वर्ग फीट की दर करीब 1.62 लाख रुपये है। अपार्टमेंट के पंजीकरण के लिए चुकाई गई स्टांप ड्यूटी 9.30 करोड़ रुपये है।पिछले साल ही दिलीप कुमार के परिवार ने रियल्टी डेवलपर अशर ग्रुप के साथ पाली हिल प्लॉट पर एक आलीशान आवासीय परियोजना विकसित करने के लिए समझौता किया था, जो पहले दिग्गज अभिनेता के बंगले का स्थान था। 

PunjabKesari
आवासीय परियोजना के अलावा, दिलीप कुमार के जीवन और महत्वपूर्ण मील के पत्थरों को समर्पित एक संग्रहालय भी स्थापित किया जाना था। 2023 में दिलीप कुमार के बंगले को ध्वस्त किया गया था। यह बंगला बॉलीवुड के इतिहास और दिलीप कुमार के जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी रहा है।

PunjabKesari
यह बंगला ब्रिटिश औपनिवेशिक शैली में बना हुआ है, जिसमें विस्तृत बगीचे और खुले स्थान हैं। बंगले की डिज़ाइन और संरचना पुरानी लेकिन शाही और भव्य है, जो उस दौर की समृद्धि और शैली को दर्शाती है।यह बंगला पाली हिल, बांद्रा के प्रमुख क्षेत्र में स्थित है, जो मुंबई के सबसे प्रतिष्ठित और महंगे इलाकों में से एक है। यहां से शहर के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों तक पहुंचना आसान है।

PunjabKesari
 योजना के तहत इस बंगले को एक भव्य रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स या एक यादगार स्थल में बदलने की बात हो रही है। कुछ खबरों के अनुसार, बंगले को दिलीप कुमार की याद में एक संग्रहालय या एक मेमोरियल बनाने की योजना पर विचार किया जा रहा है, जहां उनके जीवन और करियर से जुड़ी वस्तुएं और यादें संरक्षित की जाएंगी।  बंगले को एक आधुनिक रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स में बदलने की भी संभावना है, जिसमें लग्जरी अपार्टमेंट्स और अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। इन योजनाओं के तहत, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दिलीप कुमार की विरासत और उनके योगदान को सम्मानित किया जाए और इसे संरक्षित रखा जाए।

Related News