01 MAYWEDNESDAY2024 12:57:01 AM
Nari

शॉल बेच-बेच कर 4000 करोड़ कमाए! जितना Salman एक फिल्म से कमाता मैं 1 महीने में कमा लेता!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 May, 2023 02:11 PM

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शैट्टी कुंद्रा तो अपने फैशन को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहती हैं वहीं उनके पति राज कुंद्रा भी लाइमलाइट बटौरने में पीछे नहीं हटते। इन दिनों शिल्पा के बिजनेसमैन पति राज मायानगरी में अपने अजीबो-गरीब डिजाइनर मास्क के लिए छाए हुए हैं। दोनों बेस्टियन वॉर्ली पहुंचे जहां शिल्पा को ब्लैक ड्रेस में स्पॉट किया गया लेकिन पैपराजी का कैमरा राज पर था क्योंकि उनका स्पाइडर मेन जैसी लुक देने वाला मास्क सबको अपनी ओर अट्रैक्ट कर रहा था। इसी वजह से तो वह ट्रोल होते हैं कोई कहता है कि वह शिल्पा की ड्रेस से कपड़ा बचाकर मास्क बनाते हैं, किसी का कहना है कि उनके मास्क डिजाइनर मनीष मल्होत्रा डिजाइन करते हैं! राज आज इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा है हालांकि वह एक्टर नहीं लंदन बेस्ड बिजनेसमेन हैं लेकिन ऐसा शुरू से नहीं था वह इतने रईस पहले नहीं थे उन्होंने भी तंगहाली का सामना किया है। चलिए इस पैकेज में हम आपको राज कुंद्रा की स्टोरी बताने वाले हैं।

रिपु सुदन कुंद्रा के नाम से भी जाने जाते हैं राज

आज राज कुंद्रा अरबों की प्रॉपर्टी के मालिक हैं और जाने माने बिजनेसमैन है। उन्हें रिपु सुदन कुंद्रा के नाम से भी जाना जाता है। राज को ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त है लेकिन मूल रूप से वह पंजाबी फैमिली से हैं।  उनके पिता का नाम बालकृष्ण कुंद्रा और मां का नाम ऊषा है। राज के पिता बरसों पहले ही लुधियाना से लंदन चले गए थे। मिडल क्लास फैमिली में जन्मे राज को उनके माता-पिता ने मुश्किलों से पाला है। इसलिए उन्होंने बचपन से ही पैसे की कीमत समझी है।

PunjabKesari

किसी समय राज की मां ऊषा कुंद्रा ने सेल्स गर्ल की नौकरी की थी।  राज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो पैदा हुए उस वक्त उनकी मां एक चश्मे के दुकान में काम करा करती थी। आज करोड़ों की गाड़ियों में घूमने वाले राज एक वक्त में कार की पिछली सीट पर सोया करते थे। दरअसल राज तब बहुत छोटे थे और उनकी मां दुकान में काम करती थी ऐसे में वह उन्हें साथ ही लेकर जाती और दुकान के बाहर खड़ी एक कार की पिछली सीट पर सुला देते थीं।

कॉलेज छोड़ चले गए थे दुबई 

राज के पिता ने ही बिजनेस का सोचा था और एक ग्रोसरी स्टोर खोला था बाद में उन्होंने रेस्तरां खोला। 12वीं पास करने के बाद राज ने कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन पिता ने उन्हें बिजनेस पर ध्यान देने को भी कहा ताकि वह घर के बिजनेस को संभाल सकें। राज के पिता चाहते थे कि वो भी बिजनेस करें। राज के पिता ने उन्हें कहा था कि या तो फैमिली बिजनेस करो वरना साबित करो 6 महीने के अंदर कि तुम कुछ और अपने दम पर कर सकते हो। बस फिर अपने पैरों पर खड़े होने के लिए राज ने कॉलेज छोड़ा और दुबई चले गए। वहां उन्हें कुछ खासा समझ नहीं आया तो वह नेपाल चले गए। वहां जाकर उन्हें पश्मीना शॉल का बिजनेस शुरू किया। राज ने इतना पैसा कमाया कि अपने पिता को भी पीछे छोड़ दिया। बाद में इस बिजनेस में कम्पीटीशन काफी बढ़ गया। तो ऐसे में राज डायमंड के बिजनेस में उतर गए। राज ने डायमंड डिजाइनिंग का कोर्स किया है।

PunjabKesari

डायमंड बिजनेस के लिए राज दुबई गए बस फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनका बिजनेस बढ़ता ही गया। रिपोर्ट्स की मानें तो  राज कुंद्रा को साल 2004 में एक ब्रिटिश पत्रिका ने सबसे अमीर एशियाई ब्रिटिश की लिस्ट में 198 वां स्थान दिया था।  खबरों की माने तो उनकी नेटवर्थ 550 मिलियन डॉलर यानि करीब 4000 करोड़ रु. है।

इंटरव्यू में बताई थी अपन संघर्ष की स्टोरी

एक इंटरव्यू में अपने संघर्ष के बारे में बताते हुए राज ने कहा था, 'आज मैं जिस ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा हूं, बचपन में मेरी लाइफ इससे बिल्कुल उलट थी।' वहीं राज कुंद्रा ने सलमान खान को लेकर भी विवादित बयान दे दिया था। राज कुंद्रा ने कहा था, ‘सलमान जितना एक फिल्म से कमाते हैं, उतना तो वो एक महीने में ही कमा लेते हैं! लेकिन राज कुंद्रा अपने चढ़ते बिजनेस के बीच एडल्ट वीडियो मामले में भी फंसे थे। इसके लिए वह काफी दिन जेल में भी रहे।

PunjabKesari

बिजनेस लाइफ के साथ साथ राज कुंद्रा अपनी पर्सनल लाइफ में भी सुर्खियां बटौरते रहे हैं। शिल्पा शैट्टी उनकी दूसरी पत्नी हैं। इससे पहले उन्होंने बिजनेसमैन की बेटी कविता से शादी की थी। राज और कविता की बेटी 10 महीने की थी जब दोनों अलग हुए। दोनों की शादी टूटने की वजह शिल्पा शेट्टी को बताया जाता है। खबरों की माने तो कविता ने कहा था कि शिल्पा मेरी बेटी से मिलने आई थी लेकिन शिल्पा का कहना था कि वह कविता को कभी नहीं मिली। राज-कविता की बेटी 1 महीने की थीं तभी राज कुंद्रा उनसे अलग रहने लगे थे।

दो बच्चों के पिता हैं राज

अब शिल्पा शैट्टी से उन्हें दो बच्चे हैं वियान और समीशा कुंद्रा। राज काफी रोमांटिक मिजाज के हैं इसलिए तो अपनी बीवी शिल्पा को रिझाने के लिए अक्सर ही वह बड़े-बड़े लग्जरी व महंगे गिफ्ट उन्हें देते रहे हैं। जिसमें उनकी करोड़ों की डायमंड रिंग्स से लेकर उनका 100 करोड़ के करीब का बंगला किनारा भी शामिल है। 

PunjabKesari

Related News