15 MAYWEDNESDAY2024 1:11:07 AM
Nari

पहली नौकरी में मिले थे 3,000 रुपये, एक्टिंग से पहले ये काम करते थे Irrfan Khan

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Apr, 2024 02:27 PM
पहली नौकरी में मिले थे 3,000 रुपये, एक्टिंग से पहले ये काम करते थे Irrfan Khan

कुछ बॉलीवुड स्टार इंडस्ट्री में ऐसे रहे हैं जो भले ही आज हमारे बीच न हो लेकिन उनकी यादें लोगों के दिलों में आज भी जिंदा है। उन्हीं सितारों में से एक हैं एक्टर इरफान खान।  इरफान खान जैसा भारतीय एक्टर इंडस्ट्री में मिलना बहुत मुश्किल है। अपनी एक्टिंग से उन्होंने लोगों का दिलों में खास जगह बनाई थी लेकिन सिर्फ 53 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। एक्टर होने के बावजूद भी वह बहुत डाउन टू अर्थ थे। आज इरफान खान की डेथ एनिवर्सरी है ऐसे में आपको बताते हैं कि उन्होंने आखिर अपने करियर की शुरुआत कैसे की थी। 

खुद बनाई बॉलीवुड में पहचान 

इरफान खान ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने दम पर पहचान बनाई थी। वह नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे और उनका इंडस्ट्री में कोई भी नॉन नहीं था। उन्होंने अपने जीवन में जो भी हासिल किया था वह सब अपने बलबूते पर ही हासिल किया था। भारतीय सिनेमा के साथ-साथ उन्होंने ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया था। 

PunjabKesari

एक्टर नहीं बनना चाहते थे इरफान 

यह बात बहुत से कम लोग जानते हैं कि इरफान खान एक्टर नहीं बनना चाहते थे। वह एक्टिंग से पहले एक मैकेनिक के तौर पर काम करते थे और घर-घर जाकर एसी ठीक करते थे। इसी दौरान वे थिएटर करते थे उन्होंने अपने मामा से प्रेरित होकर उन्होंने एक्टिंग में आने का फैसला किया। उनके मामा खुद भी थिएटर कलाकार थे। जयपुर में उनकी मुलाकात कई मशहूर कलाकारों से हुई। इसके बाद उन्होंने शहर में कई मंच प्रदर्शन भी किए। एक्टिंग करने के लिए उन्होंने 1984 में दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में दाखिला लिया। एक नामी वेबसाइट की मानें तो एक्टिंग से पहले इरफान खान को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग के तौर पर उन्हें 300 रुपये दिए जाते थे। 

एसी भी किए रिपेयर 

इसके बाद इरफान मुंबई में आ गए। एक्टर के घर की हालत ठीक नहीं थी ऐसे में उन्होंने अपनी पारिवारिक स्थिति को ठीक करने के लिए एसी रिपेयरिंग का काम करना शुरु कर दिया। इसी दौरान उन्हें सुपरस्टार राजेश खन्ना ने अपने घर एसी ठीक करने के लिए बुलाया। साल 1984 में इरफान उनके घर एसी ठीक करने गए थे और उन से मिलने के बाद उन्हें एक्टिंग की प्रेरणा मिली। एक इंटरव्यू में एक्टर ने  बताया था कि - 'राजेश खन्ना की जिस तरह की दीवानगी देखी गई उसकी नकल किसी ने नहीं की है वो बॉलीवुड के सबसे बड़े और असली स्टार थे, मैं तो यही कहूंगा कि स्टारडम आपके आदर्श के पास होने का भाव है। आप उत्साह से इतने प्रोत्साहित हो जाते हो कि अपनी वास्तविकता के साथ संपर्क ही खो देते हो।'   

PunjabKesari

क्रिकेट में भी रखते थे रुचि 

इरफान खान को क्रिकेट में भी बहुत ही रुचि थी परंतु इसमें उनका किस्मत ने साथ नहीं दिया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया था। एक्टर की फिल्म लंच बॉक्स पहली भारतीय फिल्म है जिसे TFCA (Toronto Film Critics Association) से भी नवाजा जा चुका है। ऑस्कर अवॉर्ड्स के दौरान एक बार फेमस हॉलीवुड  एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स ने भी एक्टर की फिल्म द नेमकेस की तारीफ की थी। 

इन पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित

उन्होंने अपने करियर में 20 वर्षों से ज्यादा समय तक बॉलीवुड में काम किया। इस दौरान उन्हें कई सारे अवॉर्ड्स मिले जैसे एक 'राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार', 'एक एशियाई फिल्म पुरस्कार' और 'छ: फिल्मफेयर पुरस्कार' भी शामिल हैं। इरफान ने अपने करियर में करीबन 70 फिल्मों में काम किया था। आखिरी बार वह फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' में दिखे थे। साल 2011 में उन्हें 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया था। वहीं साल 2021 में एक्टर को 'फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया जा चुका था।

PunjabKesari
 

Related News