29 APRMONDAY2024 4:29:03 AM
Nari

'अगर वो दिलीप कुमार है तो'... अपने जेठ दिलीप कुमार को भाभी क्यों सुनाती थी ये बातें?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Aug, 2022 02:17 PM
'अगर वो दिलीप कुमार है तो'... अपने जेठ दिलीप कुमार को भाभी क्यों सुनाती थी ये बातें?

बीते जमाने की बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों की बात करें तो अक्सर नरगिस दत्त, शर्मिला टैगोर, परवीन बॉबी जीनत अमान जैसी अभिनेत्रियों का नाम लिया जाता है लेकिन इनके समय से पहले भी एक ऐसा चेहरा था जिसे खूबसूरती के साथ-साथ बोल्डनेस के लिए भी लोग जानते थे। 50 से 60 का वो दशक जब बोल्डनेस दिखाना ही बहुत बड़ी बात होती थी जबकि हर हीरोइन तब बोल्ड सीन्स देने से कतराती थीं लेकिन इस हीरोइन ने बोल्ड फोटोशूट करवा कर तहलका मचा दिया था। जी हां, हम बात कर रहे हैं बेगम पारा की जो दिवंगत दिग्गज स्टार दिलीप कुमार से भी खास नाता रखती थीं। चलिए आज उन्हीं के बारे में आपको बताते हैं कि वो कौन थी?

PunjabKesari

पंजाब के झेलम में जन्मी थी बेगम पारा 

बेगम पारा जिनका असली नाम जुबैदा उल हक था। उनका जन्म पंजाब के झेलम में हुआ था जो उस वक्त ब्रिटिश इंडिया और अब पाकिस्तान का हिस्सा है। मुस्लिम परिवार में जन्मी पारा के दस भाई-बहन थे और उनकी परवरिश राजस्थान के बीकानेर में हुई थी दरअसल, उनके पिता मियां एहसान उल हक बीकानेर में ही चीफ जस्टिस थे। बेगम पारा का पालन-पोषण वहीं हुआ और उन्होंने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की। ये वो जमाना था जब लड़कियों की शादी जल्दी करवा दी जाती थी। बेगम ने भी सुपरस्टार रहे दिलीप कुमार के छोटे भाई नासिर खान से निकाह किया लेकिन पारा की अपने जेठ दिलीप कुमार से जरा भी नहीं बनती थी इसलिए वो अपने जेठ के लिए कहा करती थीं कि 'अगर वो दिलीप कुमार हैं तो मैं भी बेगम पारा हूं।' खूबसूरती की बात करें तो वह सच मे सायरा बानो को भी मात देती थीं। 

PunjabKesari

बेगम पारा की फिल्मों में आने की कहानी भी काफी दिलचस्प रहीं। दरअसल, उनके बड़े भाई मसरुरुल हक एक्टर बनने के लिए 1930 के दशक के अंत में बॉम्बे गए थे जहां वह बंगाली अभिनेत्री प्रोतिमा दासगुप्ता से मिले दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी फिर प्यार हुआ। दोनों ने शादी कर लीं। अकसर अपने भाई-भाभी से मिलने बेगम मुंबई जाती रहती थी और भाभी की चकाचौंध भरी दुनिया से काफी प्रभावित होती थी। प्रोतिमा नामी एक्ट्रेस थी इसलिए घर पर नामी सितारों का आना-जाना लगा रहता था। यहीं पर बेगम पारा की लुक को देखकर उन्हें भी फिल्में ऑफर हुई । ऐसा ही एक ऑफर शशधर मुखर्जी और देविका रानी ने उन्हें दिया। हालांकि परिवार कभी उनके फिल्मों में जाने के लिए राजी नहीं था लेकिन प्रोतिमा और पारा ने घर वालों को मना लिया। इसके बाद उन्हें पहला ब्रेक 1944 में फ़िल्म चांद से मिला। उन्होंने कई फिल्में की और फिल्मी सफर के दौरान ही उन्हें नासिर खान मिले। नासिर भी अपने भाई दिलीप की तरह बॉलीवुड स्टार थे और दोनों ने करियर भी एक साथ शुरू किया लेकिन करियर की शुरूआत में नाम कमाने वाले नासिर धीरे-धीरे गुमनाम हो गए जबकि उनके बड़े भाई का सितारा बुलंदियों पर रहा। 

नासिर ने की थी बेगम पारा से शादी 

अपने करियर में नासिर ने कुछ 29 फिल्मों में बतौर हीरो काम किया और 8 फिल्मफेयर, पद्म विभूषण और कई अन्य बड़े अवॉर्ड हासिल किए। हीरो के तौर पर उनकी आखिरी फिल्म 'आदमी' थी और इस फिल्म में उनकी हीरोइन बेगम पारा ही थी। पिक्चर रिलीज होने के बाद नासिर ने बेगम पारा से शादी की थी। भाई के साथ भी नासिर कई फिल्मों में नजर आए थे। इनमें से एक मूवी थी 'गंगा जमुना'। दिलीप की पहली फिल्म  'ज्वार भाटा' और नासिर ने फिल्म 'मजदूर' से शुरुआत की लेकिन नासिर को फिल्म 'शहनाई' से सफलता मिली। वहीं, दिलीप कुमार तब तक 3 सफल फिल्में कर चुके थे। फिर नासिर धीरे-धीरे लगातार दिलीप कुमार से पिछड़ते चले गए। कुछ समय के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को ही अलविदा कह दिया और नासिक में वह खेती-बाड़ी करने लगे थे जहां उनका एक पोल्ट्री फार्म भी था। शादी के बाद बेगम पारा ने भी ब्रेक ले लिया। दोनों को तीन बच्चे हुए। एक बेटा नादिर खान, दूसरा बेटा अयूब खान और बेटी लुबना। इनमें अयूब खान बॉलीवुड फिल्मों में अभिनेता बने और इन दिनों वह टीवी सीरियल्स में भी नजर आ रहे हैं।

PunjabKesari

जब उनके पति नासिर का साल 1974 में निधन हुआ तो वह भी साल 1975 में पाकिस्तान चली गई थी। पति के जाने के बाद बेगम पारा ने अकेले ही अपने तीनों बच्चों की परवरिश अकेले की। दो साल बाद जब वह भारत वापिस आई तो उन्होंने दोबारा से बॉलीवुड में अपने पैर जमाने चाहे। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया जैसे 'सोनी महिवाल', नील कमल, 'लैला-मजनू और 'किस्मत का खेल' जैसी फिल्मों में उन्होंने दमदार अभिनय किया। एक खूबसूरत और ऊपर से बोल्ड अदाकारा की एक झलक पाने के लिए लोग सुबह-सुबह ही उनके घर के आगे खड़े हो जाते थे इसी बीच उन्होंने एक ऐसा बोल्ड फोटोशूट करवाया जिसके चर्चे देश नहीं विदेश में भी हुए। बेगम ने संस्कारी हीरोइन की परंपरागत छवि को तोड़ दिया और लाइफ मैगजीन के लिए बोल्ड फोटोशूट करवाया वो भी हाथ में सिगरेट लिए। बस उसके बाद वह बॉलीवुड में 'ग्लैमर गर्ल' के नाम से मशहूर हो गई थीं। यह फोटोशूट उस दौर के फेमस फोटोग्राफर जेम्स बुर्के ने किया था। वहीं, इस फोटोशूट के बाद बेगम बॉलीवुड की फर्स्ट 'Bombshell' और 'Pin Up Girl' के नाम से भी मशहूर हो गई थीं। कहा जाता है अमेरिकी सैनिक उनकी फोटो जेब में रख कर जंग लड़ते थे। 

साल 2007 में बेगम पारा, फिल्म सांवरिया में सोनम कपूर का दादी का किरदार निभाए भी नजर आई थी लेकिन साल 2008 वह इस दुनिया को अलविदा कह गई । 

PunjabKesari
आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें बताना ना भूलें।


 

Related News