05 MAYSUNDAY2024 6:59:07 AM
Nari

Rajni Bector: कुकिंग के शौक को दिया बिजनेस का रूप, हुनर की बदौलत खड़ी की करोड़ों की कंपनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Jan, 2024 01:38 PM
Rajni Bector: कुकिंग के शौक को दिया बिजनेस का रूप, हुनर की बदौलत खड़ी की करोड़ों की कंपनी

कहते हैं अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलने में लग जाती है। कामयाबी की राह मुश्किल नहीं अगर आपके पास मजबूत जज्बा हो। ऐसा ही कुछ कमयाबी की कहानी है क्रिमिका कंपनी की फाउंडर रजनी बेक्टर की, जिनकी शादी महज 17 साल की उम्र में हो गई थी। ऐसे में जहां कोई और महिला सबकुछ छोड़- छाड़कर घर परिवार में व्यस्त हो जाती, वहीं रजनी ने अपनी मेहनत और हुनर के बल पर अपने कुकिंग के पैशन को बिजनेस का रूप दिया। उन्होंने अपनी मेहनत से क्रिमिका नाम की बिस्किट, इंग्लिश ब्रेड और आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी खड़ी की। 6 हजार करोड़ से ज्यादा value वाली ये कंपनी के ग्राहकों की लिस्ट में मैकनॉल्डस और बर्गर किंग जैसी फेमस कंपनियां शामिल हैं। आइए नजर डालते हैं रजनी की सफलता के सफर पर...

PunjabKesari

महज 17 साल की उम्र में हो गई थी रजनी की शादी

रजनी का जन्म कराची में हुआ था। उनका बचपन कराची में ही बिता। लाहौर में उनके पिता नौकरी करते थे। साल 1947 में देश के बटवारा के समय उनका परिवार दिल्ली आ गया। मात्रा 17 साल की उम्र में उनकी शादी लुधियाना के धरमवीर बेक्टर से कर दी गई। लेकिन इससे रजनी ने जिंदगी में कोई रुकावट नहीं आई। उन्होंने शादी के बाद अपनी पढ़ाई पूरी की। 

शौक ने बनाया बिजनेस- वूमन

शादी के बाद रजनी के 3 बेटे हुए। बेटे स्कूल जाने लगे तो रजनी का घर में अकेले समय काटना मुश्किल होने लगे। उन्हें कुकिंग करने का शौक था। अपने हुनर को और निखारने के लिए उन्होंने  पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (Punjab Agricultural University) में एक बेकिंग कोर्स में दाखिला लिया। वे आइसक्रीम, केक और कुकीज बनाती और लोगों को ट्राई करने के लिए देतीं। लोगों को उनकी कुकिंग इतनी पसंद आई कि सब ने उन्हें अपने शौक को बिजनेस में बदलने की सलाह दी। 1970 में रजनी घर पर ही आइक्रीम बनाकर बेचने लगीं। इस तरह से उनके बिजनेस करियर की शुरुआत हो गई।

PunjabKesari

1978 में कुकीज बनाना किया शुरु

20,000 रुपये का निवेश करते हुए साल 1978 में उन्होंने बिस्किट, कुकीज और केक बनाने का काम शुरू कर दिया। इसके बाद तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। पहले तो उन्होंने बिजनेस का नाम मिसेज बेक्‍टर फूड स्‍पेयशियलिटी रखा था, लेकिन बाद में इसे बदलकर क्रिमिका कर दिया गया। 

PunjabKesari

60 से ज्यादा देशों में है इनका बिजनेस

रजनी बेक्टर की कंपनी के बिस्किट, ब्रेड और आइसक्रीम 60 से भी ज्यादा देशों में एक्सपोर्ट किए जाते हैं। रजनी बेक्टर की कंपनी फास्ट फूड चेन मेक्डोनाल्ड्स और बर्गर किंग को भी ब्रेड सप्लाई करती हैं। साल 2020 में कंपनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो गई। आज मिसेज बेक्टर फूड स्पेशयलिटी की मार्केट वेलियू 6 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की है। साल 2021 में रजनी को उनके बेहतरीन काम के पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

PunjabKesari

Related News