20 APRSATURDAY2024 1:20:32 PM
Nari

महंगे शैम्पू की जगह बालों में लगाएं नींबू के छिलके, मिलेगा हर Hair Problem से छुटकारा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Mar, 2024 02:52 PM
महंगे शैम्पू की जगह बालों में लगाएं नींबू के छिलके, मिलेगा हर Hair Problem से छुटकारा

नींबू खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसके औषधीय गुण बालों के लिए भी फायदेमंद हैं। नींबू से रस निकालने के बाद लोग इसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, पर क्या आपको पता है कि ये बालों की कई प्रॉब्लम्स का इलाज है। जी हां, बाजार से महंगे शैम्पू खरीदने के बजाए, बस इस तरीके के नींबू के छिलकों को अपने बालों पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, मिनरल्स, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन सी और अन्य गुण बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने में मददगार है। 

बालों में कैसे लगाएं नींबू का छिलका

इन्हें बालों में लगाने के लिए नींबू के छिलके और 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। नींबू के छिलकों को सूखाएं और इन्हें अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स करें। इसका पेस्ट बना लें, ताकि ये बालों में अच्छे से लगाया जा सके। अब नींबू के छिलके से तैयार पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। करीब 30 मिनट बाद बालों को शैंपू कर लें। 

PunjabKesari

इस नींबू के छिलके से बने मिश्रण को बालों में लगाने से कई सारे फायदे मिलते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में..

बालों में आती है शाइन

नींबू के छिलकों को इस्तेमाल करने से बालों में चमक आती है। इससे रुखे बालों की समस्या दूर हो जाती है और बाल भी मजबूत बनते हैं।

डैंड्रफ होता है खत्म

बदलते मौसम में भी कई महिलाओं को डैंड्रफ की समस्या होती है, तो नींबू के छिलके बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं। ये डैंड्रफ को कम करने में मददगार है।

PunjabKesari

बालों की होती है ग्रोथ

लगातार टूटते- झगड़ते बालों को रोकते हुए ये बालों को और लंबा- घना बनाता है। 

तो अगर आप भी बालों को हेल्दी और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इस तरह से नींबू का छिलका अपने बालों पर लगाएं। आपको जल्द फर्क दिखेगा।
 

Related News