09 MAYTHURSDAY2024 9:00:07 AM
Nari

इस तरह स्टोर करें लहसुन का पेस्ट, महीने भर रहेगा फ्रेश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Dec, 2023 05:26 PM
इस तरह स्टोर करें लहसुन का पेस्ट, महीने भर रहेगा फ्रेश

लहसुन हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। इसके बिना खाने में स्वाद नहीं आता है। लहसुन का फ्लेवर दाल, सब्जी आदि चीजों में डाला जाए तो लोगों ने उंगलियां तो चाटते ही हैं, साथ में खाने की खुशबू में कई गुना बढ़ जाती है। वहीं इसका फ्लेवर भी काफी स्ट्रॉग होता है। लहसुन को फूड आइटम में डालने से पहले कूटा जाता है, ताकि ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और मुंह में लहसुन की गांठ ना आए। 

PunjabKesari

बार- बार लहसुन छीलना लगता है मजबूरी का काम

वहीं बार- बार लहसुन छीलकर इसका पेस्ट बनाना काफी लंबा- चौड़ा काम लगता है, इसलिए महिलाएं कई बारी लहसुन का पेस्ट  ज्यादा मात्रा में बनाकर इसे स्टोर कर लेती हैं। लेकिन इससे ये खराब हो सकता है। लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को छीलकर मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि एक भी गांठ खराब नहीं होनी चाहिए। 

PunjabKesari

पॉलीथीन रैप में रखें लहसुन का पेस्ट

इसके बाद एक पॉलीथीन रैप लें और उसमें लहसुन के पेस्ट हाथों से अच्छी तरह चपटा करके उसके अंदर भर दीजिए। अब चम्मच की मदद से पॉलीथीन के ऊपर से लाइन बना दें। इनको क्यूब्स की शेप देने की कोशिश करें। इससे आपको क्यूब्स निकालने में आसानी होगी। अब इसे फ्रीजर में स्टोर कर लें। आप इसे फ्रीजर में महीनेभर तक स्टोर कर सकते हैं।

Related News