25 JUNSATURDAY2022 1:56:32 PM
Nari

एक गलती सेहत पर भारीः खड़े होकर पानी पीने के जान लीजिए नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jan, 2022 10:48 AM
एक गलती सेहत पर भारीः खड़े होकर पानी पीने के जान लीजिए नुकसान

बाहर से घर आने के बाद या कई बार जल्दी में कुछ लोग खड़े होकर पानी पी लेते हैं। वहीं, खड़े होकर पानी पीना कुछ लोगों की आदत बन जाता है। मगर, बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको पानी पीने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। विशेषज्ञों और आयुर्वेद की मानें तो खड़े होकर पानी पीने का तरीका बिल्कुल गलत है। इससे भविष्य में कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से सेहत को क्या क्या नुकसान होते हैं।

पानी पीने का सही तरीका

पानी पीने का सही तरीका है कुर्सी पर बैठकर पानी पीते समय पीठ को सीधा रखना। इस तरह, पोषक तत्व मस्तिष्क तक पहुंचते हैं और मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार करते हैं। इतना ही नहीं, आपके पाचन में सुधार होगा, और आप फूला हुआ महसूस नहीं करेंगे

PunjabKesari

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

पाचन क्रिया पर असर

आयुर्वेद के मुताबिक, खड़े होकर पानी पीने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से पेट के निचले हिस्से पर दबाव पड़ता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है।

फेफड़ों को नुकसान

इससे फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से फूड और विंड पाइप में ऑक्सीजन सप्लाई रूक जाती है। वहीं, इससे आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन लीवर व पाचन तंत्र तक नहीं पहुंच पाते हैं, जिससे फेफड़ों और हृदय के काम में बाधा आती है।

गठिए की समस्या

एक्सपर्ट के मुताबिक, खड़े होकर पानी पीने से वो घुटनों में जमा हो जाता है, जिससे जोड़ दर्द की समस्या हो सकती है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से नसें तनाव की स्थिति में होती हैं, जो तरल पदार्थ के संतुलन को बाधित करती है। इससे गठिए को ट्रिगर करने वाले विषाक्त पदार्थ जोड़ों में जमा हो जाते हैं।

PunjabKesari

किडनी को नुकसान

शोध के मुताबिक, पानी की अशुद्धियां मूत्राशय (इंप्योरिटीज ब्लैडर) में जमा हो जाता है, जो गुर्दे की कार्यप्रणाली को नुकसान पहुंचता है। यहां तक कि यह किडनी स्टोन जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

बार-बार प्यास लगना

खड़े होकर पानी पीने से पेट तो भर जाता है लेकिन प्यास नहीं बूझती। ऐसे में आपको बार-बार प्यास लगती है।

Related News