27 OCTWEDNESDAY2021 12:02:01 PM
Nari

रोजाना खाएं सिर्फ 2 भीगे अखरोट, कैंसर जैसी बीमारियों का है काल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Sep, 2021 01:30 PM
रोजाना खाएं सिर्फ 2 भीगे अखरोट, कैंसर जैसी बीमारियों का है काल

ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे खाना हर किसी को पसंद होता है। मगर ये पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भी भरपूर होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। इनमें से अखरोट में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना 2 भीगे अखरोट खाने से तनाव कम होने के साथ कैंसर की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। ऐसे में अखरोट खाने से बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। चलिए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में...

कैंसर से बचाव

कैंसर की गंभीर व जानलेवा बीमारी से बचने के लिए अखरोट का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। रिसर्च अनुसार, रोजाना भीगे हुए अखरोट खाने से कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम होता है। ऐसे में इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना 25 ग्राम अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही कोरोनरी आर्टरी डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

तनाव करे दूर

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक होता है। इसका सेवन करने से डिप्रेशन और स्ट्रेस से लड़ने में मदद मिलती है। भीगे अखरोट खाने से मूड बेहतर होने के साथ बेहतर तरीके से दिमागी विकास होता है।

PunjabKesari

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदे

अखरोट गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। इसका सेवन करने से गर्भवती महिलाओं व भ्रूण के विकास में मदद मिलती है। ऐसे में बच्चे का बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। इसके अलावा मां को भी सभी जरूरी तत्व मिलते हैं।

बेहतर नींद दिलाएं

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते आजकल हर दूसरा व्यक्ति अनिद्रा का शिकार है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो अखरोट का सेवन कर सकती है। भीगे अखरोट खाने से शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन बनता है, जो शरीर को अच्छी नींद के लिए प्रेरित करता है।

PunjabKesari

बालों के लिए फायदेमंद

विटामिन बी7 से भरपूर अखरोट बालों को मजबूत बनाने और एंटी-एजिंग लक्षणों को धीमा करने में मदद करता है। इसके सेवन से बालों का झड़ना, रूखापन दूर होता है। बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होते हैं।

 

Related News