28 APRSUNDAY2024 7:42:22 PM
Nari

बेदाग त्वचा और लंबे बालों के लिए फायदेमंद है चावल का आटा, ऐसे बनाएं फेस और हेयर पैक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Jan, 2022 10:36 AM
बेदाग त्वचा और लंबे बालों के लिए फायदेमंद है चावल का आटा, ऐसे बनाएं फेस और हेयर पैक

चावल का आटा खाने के अलावा स्किन व हेयर केयर में भी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आप चाहे तो इससे फेस और हेयर मास्क बनाकर लगा सकती है। विटामिन बी, फोलेट, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर चावल का आटा स्किन व बालों को जड़ों से पोषित करने में मदद करता है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। इसके साथ ही बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, सिल्की, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं। चलिए जानते हैं चावल का आटा चेहरे व बालों पर इस्तेमाल करने का तरीका का व फायदे...

- चावल के आटे से बनाएं फेस पैक

आप चावल के आटे से फेसपैक बनाकर लगा सकती हैं। ये डेड स्किन सेल्स को साफ करके चेहरे पर नेचुलर ग्लो लाने में मदद करेगा।

PunjabKesari

चावल का आटा और दही

चावल का आटा स्किन पर एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। इससे डेड स्किन साफ होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच चावल का आटा और जरूरत अनुसार दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। 20 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धोकर क्रीम लगा लें।

चावल का आटा, नींबू और खीरे का रस

अगर आप चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे, टैनिंग से परेशान है तो चावल से फेस पैक बनाकर लगा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच चावल का आटा और खीरे का रस मिलाएं। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। तैयार पेस्ट चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। बाद में इसे पानी से साफ कर लें। बाद में चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा लें।

PunjabKesari

- चावल के आटे से बनाकर लगाएं हेयर मास्क

आप चावल के आटे से हेयर मास्क बना कर भी लगा सकती हैं। यह बालों को जड़ों को मजबूती देगा। बालों कि टेक्सचर  ठीक करके उसे बढ़ने में मदद करेगा।

. चावल का आटा और एवोकाडो

आप अपने डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए चावल का आटा और एवोकाडो इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में चावल का आटा और एवोकाडो बराबर मात्रा में मिलाएं। तैयार पेस्ट स्केल्प से पूरे बालों तक लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे डैमेज बाल रिपेयर होने में मदद मिलती है। ऐसे में ड्राई व फ्रिजी बालों की समस्या दूर होगी। इसके से है बाल सुंदर, घने, मुलायम और चमकदार नजर में आएंगे।

PunjabKesari

. चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी

एक बाउल में चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी बराबर मात्रा में मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे रूखे-बेजान बाल जड़ों से पोषित होकर लंबे, घने, मुलायम व शादी नजर आएंगे।

pc: freepik

Related News