24 APRWEDNESDAY2024 9:51:16 AM
Nari

ये हैं भारत की 'जादुई जगह', जहां अंधेरे में दिखती है चमकदार रोशनी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Jul, 2021 05:02 PM
ये हैं भारत की 'जादुई जगह', जहां अंधेरे में दिखती है चमकदार रोशनी

घूमने का नाम आते ही हर किसी के चेहरे पर अलग सी मुस्कान आ जाती है। लोगों को खासतौर पर पहाड़, बर्फ, वॉटरफॉल आदि प्राकृतिक चीजें देखने का शौंक होता है। ऐसे में आज हम आपको भारत की 4 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे यहां पर दिन ही रात के समय में भी अलग नजारा देखने को मिलता है। जी हां, रात के समय में ये जगह अपनी चमक से हर किसी को हैरान कर देती है। ऐसे मेें ये किसी जादू से कम नहीं लगती है। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

पुरुषवाड़ी 

पुरुषवाड़ी एक आदिवासी गांव है, जो महाराष्ट्र में बसा हुआ है। मगर यहां की खूबसूरती व आकर्षण हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। इसलिए हर साल मई और जून के महीने में लोग यहां आना पसंद करते हैं। माना जाता है कि काल में जुगनू अपने साथियों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए गोधूलि दौरान बायोलुमिनसेंस का उत्पादन करते हैं। यहां पर रात के समय टिमटिमाटे जुगनू बेहद ही सुंदर लगते हैं। इस खूबसूरत दृश्य को देखने के लिए हर साल गर्मियों में 'जुगनू उत्सव' उत्सव भी होता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

जुहू बीच

जुहू बीच महाराष्ट्र के मुख्य आकर्षण में से एक है। यहां पर शाम को कई सेलेब्ज भी स्पॉट होते हैं। वहीं रात के समय यह बीच बेहद ही खूबसूरत व अलग नजर आता है। यहां सुक्ष्मजीव के कारण बिजली के नीले रंग में चमकती दिखाई देती है। ऐसे में आप बीच पर फोटे क्लिक करवाने का मजा उठा सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

बेतालबतिम बीच

बेतालबतिम बीच साउथ गोवा में बना एक बेहद ही खूबसूरत बीच है। रात के दौरान यह बीच बेहद ही सुंदर व आकर्षित नजर आता है। सफेद रेत के नाम से मशहूर बेतालबतिम बीच सनसेट के बाद भी बेहद सुंदर नजर आता है। लोग खासतौर पर सनसेट और डॉल्फिन देखने आना पसंद करते हैं। रात के समय इस बीच के पानी के चमकने का कारण बायो ल्यूमिनेसिसेंस माना जाता है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

वेस्ट जयंतिया हिल्स

वेस्ट जयंतिया हिल्स, मेघालय में है। यह अपनी 'इलेक्ट्रिक मशरूम' से दुनियाभर में मशहूर है। रात के दौरान मशरूम चमकते हुए बेहद ही सुंदर नजर आते हैं। इस हैरानी वाली बात को सुनकर भारत व चीन के वैज्ञानिक इसे देखने भी आए थे और उन्होंने पाया कि यहां पर छोटे मशरूम अपने आप प्रकाश उत्सर्जित (निकालते) करते हैं। कहा जाता है कि ये मशरूम जीनस रोरिडोमाइसेस की नई प्रजाति ही है। यहां के स्थानीय लोग इन चमकती मशरूम को जंगलों के नेविगेट (घूमने के लिए) करने के लिए यूज करते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari


PunjabKesari

Related News