24 APRWEDNESDAY2024 12:38:56 PM
Nari

Corona Alert: ऑफिस वाले ऐसे रखें अपना ख्याल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2020 12:16 PM
Corona Alert: ऑफिस वाले ऐसे रखें अपना ख्याल

कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया में छाई हुई है। यह ऐसा संक्रमण है जो पीड़ित व्यक्ति को छुने या उसके संपर्क मे आने से फैलता है। ऐसे में इससे डरने या घबराने की जगह कुछ सावधानियों को ध्यान में रखने की जरूरत है। इस सिचुएश में सबसे ज्यादा ऑफिस में काम कर रहें लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। क्योंकि अलग-अलग जगहों से आने से ये कई लोगों को मिलते है। हो सकता है कि इनमें से कोई कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बताते है जिसे फॉ़लो कर आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकते है। 

 

ऑफिस के डेस्क को करें साफ

अगर आपके ऑफिस में कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है तो ऐसे में दूसरों को भी इस वायरस के होने का खतरा बढ़ता है। असल में अगर संक्रमित व्यक्ति आपके डेस्क और चीजों को छुता है तो ऐसे में वह वायरस छोड़ सकता है। इससे बचने के लिए अपने ऑफिस पहुंचने पर डेस्क, कंप्यूटर या किसी भी चीज को छुने से पहले क्लीनिंग जेल को डेस्क पर अच्छे से छिड़कें। उसके बाद टिश्यू पेपर से डेस्क को अच्छी तरह सफाई करें। इसके साथ सफाई के बाद अपने हाथों को साबुन से धोएं। 

Image result for cleaning  office desk,nari

 

सर्दी-जुकाम है तो न जाएं ऑफिस 

कोरोना वायरस में पाएं जाने वाले लक्षण कुछ हद तक सर्दी-जुकाम वाले है। ऐसे में चाहे किसी को नॉर्मल सर्दी-जुकाम होने पर भी ऑफिस जाने से बचना चाहिए। ताकि इसका असर दूसरों पर न हो। इसके साथ ही जो इससे पीड़ित है उससे दूरी बना कर रखें। अगर ऐसे व्यक्ति से कोई काम पड़ भी जाएं तो उसके पास जाकर थोड़ा डिस्टेंस मेंटेन करके के ही रखें। 

Image result for cold and cough girl,nari

हाथ मिलाने से बचें

ऑफिस में अपने सहकर्मियों से मिलने के लिए हाथ मिलाना आम बात है। मगर इस वायरस के चलते आपको अपनी इस आदत को थोड़ी देर के लिए छोड़ देना चाहिए। अगर कही ऑफिस मे कोई पर्सन इस वायरस से पीड़ित हुआ तो ऐसे व्यक्ति को टच करने से आप भी इस वायरस की चपेट में आ सकते है। इसलिए ऑफिस में किसी से भी हैंडशेक करने की जगह नमस्ते कहें। इसक साथ ही सभी के साथ लगभग 1 मीटर दूर रह कर ही बात करें। 

Image result for dont handshake in office,nari


बाहर के खाने से रखें परहेज

अक्सर ऑफिस के लोगों को कैंटीन से कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। ऐसे में वे ऑफिस की कैंटीन जाना पसंद करते है। असल में कोरोना वायरस के लक्षणों को पूरी तरह पहचानने और पता करने में कुछ वक्त लगता है। ऐसे में अगर कोई संक्रमित व्यक्ति कैंटीन में हो तो उसके संपर्क में आकर आप भी इसके शिकार हो सकते है। इसलिए इन दिनों कैंटीन में जाकर बाहर का खाना खाने की जगह घर से ही खाना बना कर लाएं और खाएं। इसके साथ उन्हीं लोगों के साथ रहें जो पूरी तरह से ठीक हैं। 

Image result for canteen,nari

ऑफिस स्टाफ से चीजें शेयर न करें

ऑफिस में सभी स्टाफ मेंबर्स एक- दूसरे के साथ खाने या कोई भी सामान को शेयर करते है। ऐसे में एक ही चीज को कई लोग छुते है जिसके कारण इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ता है। इस दौरान अगर कोई कोरोना वायरस से पीड़ित है तो आप भी संक्रमित हो सकते है। इसलिए चीजों को किसी को देने या लेने से बचें या फिर कोई भी चीज का आदान-प्रदान करने के बाद अपने हाथों को अच्छे धो लें। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News