01 MAYWEDNESDAY2024 7:38:41 AM
Nari

IV ड्रिप से स्किन पर Instant Glow लाती हैं B-town दीवा, जानिए क्या है ये ब्यूटी थैरेपी?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Feb, 2024 05:45 PM
IV ड्रिप से स्किन पर Instant Glow लाती हैं B-town  दीवा, जानिए क्या है ये ब्यूटी थैरेपी?

बॉलीवुड एक्ट्रेस अपनी एक्टिंग से ज्यादा फिटनेस और खूबसूरती के लिए जानी जाती है। बिना मेकअप के भी इन स्टार्स दीवा का फेस ग्लो करता है और आम लड़कियां भी उनके जैसी ग्लोइंग स्किन पाने की इच्छा रखती हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फेमस सेलिब्रिटी अपनी बेदाग त्वचा को बरकरार कैसे रखती हैं? वैसे तो यह अपनी डाइट का ख्याल रखती हैं लेकिन इसके अलावा भी ये बहुत सारे ट्रीटमेंट्स लेती हैं जो इनके चेहरे पर चमक बनाए रखते हैं। आजकल खूबसूरत दिखने के लिए इन स्टार दीवा में आई वी  (IV) ट्रीटमेंट खूब ट्रैंड में है जिसे लेते ही तुरंत चेहरे पर ग्लो आ जाता है। इसका इतना क्रेज है कि जान्हवी से लेकर सोनारिका भदौरिया तक ये ट्रीटमेंट ले रही हैं। अब आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा ट्रीटमेंट आ गया जो खूबसूरती के लिए लिया जा रहा है और उसका तुरंत इफेक्ट भी मिल रहा है तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। 

क्या है आईवी ट्रीटमेंट?

PunjabKesari

इस ट्रीटमेंट को इंट्रावेनस (IV) विटामिन थेरेपी कहा जाता है। इस आईवी ट्रीटमेंट  के जरिए एक खास तरह का ड्रिप लगाया जा रहा हैं । स्टार दीवा पार्टी, फंक्शन या फिर शादी से पहले ये ट्रीटमेंट लेती हैं।  हाल ही में टीवी एक्ट्रेस सोनारिका भदौरिया अपनी शादी से पहले (IV) ड्रिप चढ़वाती नजर आई हैं। इसके अलावा जाह्नवी कपूर भी ये ट्रीटमेंट लेती नजर आई थी। एक्ट्रेस एक फोटोशूट के दौरान ड्रिप लेती नजर आ रही थी।

 

इस इंट्रावेनस (IV) विटामिन थेरेपी को इंट्रावीनस माइक्रोन्यूट्रिएंट थेरेपी और हाइड्रेशन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है। एक्सपर्ट इसे वेलनेस ड्रिप कहते हैं। वैसे तो इस ड्रिप का इस्तेमाल डॉक्टर बीमार व्यक्ति की हेल्थ को बूस्ट करने के लिए लगाई जाती है ताकि जल्दी रिकवर हो सके। ड्रिप के जरिए मेडिसिन शरीर में जाती है। इससे शरीर को वो पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी कमी को नेचुरल तरीके  या डाइट के माध्यम से पूरा नहीं किया जा सकता।

आईवी ट्रीटमेंट के फायदे

इस थेरेपी में शरीर के अंदर विटामिन और मिनरल्स को सीधे खून में पहुंचाया जाता है। बता दें कि इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और ग्लूटाथियोन मौजूद होता है। जिनका इस्तेमाल त्वचा को गोरा करने के लिए किया जाता है। इस इन्फ्यूजन में 20 मिनट से एक घंटे तक का समय लगता है। कई मशहूर हस्तियां IV विटामिन थेरेपी लेती हैं और ये लोग IV बार, ड्रिप बार और IV लाउंज में ये थेरेपी लेती दिखती हैं।

PunjabKesari

आईवी ड्रिप से शरीर को विटामिन और मिनरल तो मिलते हैं ही साथ में इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ देता है। शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। एजिंग साइन को रोकता हैं और इससे स्किन सुंदर,फ्लेक्सिब और ग्लोइंग रहती हैं। कुछ रिपोर्ट्स ये भी कहती है कि ये हैंगओवर या पेट के फ्लू से भी राहत दिलाती है। 

आईवी ट्रीटमेंट के साइड इफेक्टस

बता दें कि जहां यह कई फायदे देती है, वही इसके कुछ साइड इफेक्टस भी है। इसके कारण रक्त के थक्के, नसों में जलन और सूजन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। अगर इसकी मात्रा  ज्यादा मात्रा हो जाए तो शरीर में पोषक तत्व की मात्रा बढ़ने से दिल, गुर्दे या रक्तचाप जैसी प्रॉब्लम होने की संभावना बढ़ जाती है। 

 

Related News