29 APRMONDAY2024 1:02:17 PM
Nari

Study: अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाएगी इंटरमिटेंट फास्टिंग

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Feb, 2024 11:36 AM
Study: अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाएगी इंटरमिटेंट फास्टिंग

भारतीय जीवनशैली में उपवास को हमेशा धार्मिक आस्था से जोड़कर देखा जाता है।उपवास के दौरान सीमित समय में ही खाना खाना फायदेमंद माना जाता है, जिस कारण से होने वाले लाभों के बारे में कई बार बात हो चुकी है। ऐसे में इस बारे में और भी जानकारी हासिल करने के लिए शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस बारे में अध्ययन किया और पाया कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से दिमाग के नेचुरल एजिंग प्रोसेस की गति को कम किया जा सकता है। शोध में वैज्ञानिकों ने यह पाया कि उपवास सूजन का मुकाबला कर सकता है। अल्जाइमर और पार्किसंस जैसी पुरानी बीमारियों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद माना जाता है। वहीं नए अध्ययन से यह पता चला है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से रक्त में एराकिडोनिक एसिड (एक रसायन जो सूजन को रोकने के लिए जाना जाता है) का स्तर बढ़ता है। इस शोध में एस्पिरिन जैसी दवाईयों के साथ देखे गए पॉजिटिव प्रभावों को भी दर्शाया है।  

ऋषि सुनक भी करते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है कि वह बैलेंस्ड लाइफस्टाइल के लिए  36 घंटे की उपवास दिनचर्या अपनाते हैं। उनका उपवास रविवार शाम 5 बजे शुरु होता है और मंगलवार सुबह 5 बजे खत्म होता है। इस दौरान वह सिर्फ पानी, चाय या ब्लैक कॉफी पीते हैं। आपको बता दें कि इंटरमीटेंट फास्टिंग से शरीर में से सूजन का जोखिम कम करने में भी मदद मिलती है।  

PunjabKesari

शोध में शामिल हुए 21 लोग 

 शोध में ऐसे 21 लोगों को शामिल किया गया जिन्होंने 500 किलो कैलोरी भोजन करने के बाद 24 घंटे तक उपवास किया। इसमें यह पाया गया कि कैलोरी पर प्रतिबंध लगने से एराकिडोनिक एसिड के स्तर बढ़ा गया है। आश्चर्यजनक रुप से प्रतिरक्षा कोशिकाओं में अध्ययन किए जाने वाले पर एराकिडोनिक एसिड एनएलआरपी 3 (NLRP3) सूजन की गतिविधि को कम करने के लिए पाया गया था। अध्ययन में हाई कैलोरी डाइट और शरीर में सूजन आने पर एक खास संबंध देखा गया। 

PunjabKesari

संभलकर इस्तेमाल करें एस्पिरिन 

इसके अलावा सामने आए नतीजों से यह भी पता चलता है कि एस्पिरिन जैसे नॉन स्ट्रेडॉयल ड्रग्स एराकिडोनिक एसिड के टूटने को  कैसे काम कर सकता है। वहीं एस्पिरिन का सेवन करने से सूजन कम करने में भी मदद मिल सकती है लेकिन इसके दुष्प्रभावों को देखते हुए शोधकर्ताओं ने बिना डॉक्टरी सलाह के एस्पिरिन का सेवन करने पर सावधानी बरतने को कहा है। 

PunjabKesari

Related News