01 MAYWEDNESDAY2024 2:09:34 PM
Nari

चॉल में पैदा हुए टेरेंस कैसे बने फेमस कोरियोग्राफर, आखिर क्यों लिया शादी ना करने का फैसला?

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 11 Feb, 2022 04:41 PM
चॉल में पैदा हुए टेरेंस कैसे बने फेमस कोरियोग्राफर, आखिर क्यों लिया शादी ना करने का फैसला?

ऐसे कई स्टार्स हैं जिन्हें इंडस्ट्री में अपना नाम बनाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा यहां तक कि एक वक्त में इनके घरवालों ने भी इन्हें नोटिस नहीं किया लेकिन आज ये दुनिया भर में छाए हुए है वो भी अपने टैलेंट की वजह है। आज के इस पैकेज में हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे है जिनका नाम है टेरेंस लुईस...जिनकी फैमिली इतनी बड़ी थी कि इन्हें कोई नोटिस ही नहीं करता था लेकिन आज ये बॉलीवुड के नामी कोरियोग्राफर है। चलिए एक नजर डालते हैं इनकी लाइफ स्टोरी पर...

एक ही कमरे में 7 बच्चों और मां-बाप के साथ रहते थे टेरेंस

टेरेंस लुईस का जन्म मुंबई में ही हुआ। मुंबई में अंधेरी स्थित चॉल में टेरेंस का छोटा सा घर था। एक इंटरव्यू में कोरियोग्राफर ने बताया था कि एक ही कमरा होता था छोटा था उसमें उनकी फैमिली के 10 लोग रहा करते थे। टेरेंस के 7 और भाई-बहन है और वो आठवें नंबर पर है। जैसे कि वो फैमिली में सबसे छोटे थे ऐसे में उन पर सब का ध्यान कम ही होता था। उन्हें कभी भी सीरियस नहीं लिया जाता था। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Terence Lewis (@terence_here)

बेहद गरीब फैमिली में हुआ था टेरेंस का जन्म

टेरेंस के पापा एक फैक्टरी में काम करते थे और मां घर पर कपड़े सिलती थी। बचपन से ही उन्होंने पैसों की कमी देखी लेकिन उनकी फैमिली ने उन्हें हमेशा पढ़ने के लिए मोटीवेट किया। टेरेंस के पेरेंट्स बस यही कहते थे कि पढ़ाई अच्छी करो। वो बांद्रा के एक स्कूल से ही पढ़े है उन्हें घर से अटेंशन नहीं मिलती थी इसलिए वो इसे स्कूल से लेते थे।

स्कूल में किसी को नहीं लगने दी अपनी गरीबी की भनक

वो पढ़ाई में तो अच्छे थे ही साथ वो डांस कंपटीशन में भी हिस्सा लेने लगे। उन्होंने पहला डांस कंपटीशन जीता और फिर आगे ऐसे ही कंपटीशन में भाग लेते रहे और जीतते रहे। इस तरह वो स्कूल के पॉपुलर स्टूडेंट बन गए। टेरेंस ने अपने फैमिली बैकग्राउंड के बारे में स्कूल में किसी को भनक नहीं लगने दी। उन्होंने अपने क्लासमेट को कभी नहीं बताया कि वो एक गरीब फैमिली से ताल्लुक रखते है क्योंकि वो जो भी थे उसपर उन्हें गरूर था। दरअसल, वो नहीं चाहते थे कि कोई भी उनकी गरीबी का मजाक उड़ाए या फिर उन्हें सहानुभूति दें। हालांकि उनके स्कूल में गरीब बच्चों को खाना भी मिलता था लेकिन फिर भी उन्होंने यह बात किसी को नहीं बताई। लंच टाइम में वो गरीब बच्चों को मिलने वाला खाना नहीं खाते लेकिन लंच ब्रेक खत्म होने के बाद खाना खा लेते ताकि किसी को उनकी गरीबी की भनक ना लगे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Terence Lewis (@terence_here)

एक हादसे ने बदल दी टेरेंस की जिंदगी

वही टेरेंस की जिंदगी में कुछ ऐसा हुआ जिसने उनकी जिंदगी ही बदलकर रख दी। दरअसल, जब टेरेंस के बड़े भाई की शादी थी तो उनके पेरेंट्स ने घर पर मौजूद एक कमरे के ऊपर एक कमरा और बना दिया लेकिन ये बीएमसी रूल्स के खिलाफ था। इसलिए बीएमसी की गाड़ी ने आकर वो रूम तोड़ दिया। उस दिन टेरेंस और उनकी फैमिली लोगों के सामने तमाशा बनकर रह गई थी। वो पल टेरेंस कभी नहीं भूल पाए और उन्होंने उस दिन सोचा कि वो इतनी मेहनत करेंगे कि उन्हें और उनकी फैमिली को इस तरह से दोबारा जलील ना होना पड़े।

13 साल की उम्र में एक बार उन्होंने एक इंटर स्कूल डांस कंपटीशन में हिस्सा लिया और जीता भी लेकिन उस कंपटीशन की जज ने एक बात कही जो टेरेंस को समझ नहीं आई। उस जज ने कहा था कि यहां पर डांस तो किसी का अच्छा नहीं था लेकिन तुम्हारा ठीक डांस था। यह बात उन्हें चुभ गई क्योंकि वो खुद को एक अच्छा डांसर मानते थे और फिर उन्होंने उस जज से बात की। और वो जज थी परवेश शेट्टी जो मुंबई में ही एक सरकारी बिल्डिंग में अपना डांस स्कूल चलाती थी। दरअसल, टेरेंस जानना चाहते थे कि आखिर ऐसी कौन सी गलती उनसे हुई जो परवेश शेट्टी ने उन्हें ऐसे कहा। तब वो उनकी डांस स्कूल गए उन्हें समझ आया कि उनके डांस में क्या कमी थी। फिर उन्होंने प्रवेश शेट्टी को कहा कि प्लीज मुझे अपना स्टूडेंट बना लो लेकिन टेरेंस के पास पैसे नहीं थे एडमिशन के लिए ऐसे में परवेश ने उन्हें कहा कि तुम काम में मेरी मदद करोंगे...टेरेंस ने हां कह दिया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Terence Lewis (@terence_here)

आमिर खान की पहली पत्नी की वजह से मिली बॉलीवुड में एंट्री

खबरों की माने तो डांस क्लास लगाने से पहले टेरेंस वहां की सारी सफाई करते थे झाड़ू-पोछा लगाते थे। इसके अलावा जिन भी स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन आता था वो भी करते थे। इस तरह से धीरे-धीरे टेरेंस मेहनत करते गए और उन्हें डांस शोज मिलने लगे और धीरे-धीरे उनकी कमाई शुरू हो गई थी और वो अपना खर्च निकालने लगे थे। स्कूल के बाद उन्होंने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया और जॉब भी की। लेकिन जॉब में उनका मन नहीं लगता था और उन्होंने जॉब छोड़ अपना सारा ध्यान डांस पर लगा दिया। वो अलग-अलग इंस्टीटू में डांस सिखाने जाया करने लगे। फिर जब उनके पास पैसा इकट्ठा हुआ तो उन्होंने अपनी डांस अकैडमी खोल ली लेकिन उनके साथ जो हुआ उन्होंने सोचा भी नहीं था। दरअसल, टेरेंस को लगा था कि जिन बच्चों को वो डांस सिखाने जाते थे वो ही उनकी डांस क्लास में आएंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। जिसका कारण था कि वो बच्चे घर में ही डांस सीखना ज्यादा कंफर्टेबल समझते थे और साथ ही मुंबई में इतना ट्रैफिक होता था कि लोग कम ही घर से निकलना पसंद करते थे बस इसी कारण टेरेंस की एकेडमी फेल हो गई।

स्टार वाइव्स की वजह से बदली जिंदगी

फिर टेरेंस सोच में पड़ गए कि अब करें क्या? इसके बाद वो फिटनेस के लिए डांस की ट्रेनिंग ली वो भी यूएस जाकर..उसके बाद उन्होंने एरोबिक्स सिखाना शुरू किया और उनकी स्टूडेंट्स रही बॉलीवुड की नामी एक्ट्रेस जैसे सुष्मिता, गौरी खान आदि यही नहीं अंबानी तक को वो फिटनेस क्लासेस देते थे। धीरे-धीरे वो बॉलीवुड में इतने फेमस हो गए और इसके पीछे स्टार वाइफ्स का ही हाथ था क्योंकि वो ही उनके पास ट्रेनिंग लेने जाया करती थी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Terence Lewis (@terence_here)

टेरेंस को नहीं पसंद फिल्मों में काम करना  

वही जब टेरेंस आमिर खान की पहली पत्नी रीना दत्ता को ट्रेनिंग देने जाया करते थे उस वक्त वो फिल्म लगान पर काम कर रही थी। इस फिल्म के एक गाने के लिए रीना दत्ता ने टेरेंस को चुना और टेरेंस को  आमिर और आशुतोष गोवारिकर से मिलवाया। पहले इसके लिए टेरेंस ने उनसे टाइम मांगा और फिर गाना कोरियोग्राफ किया। उनका कोरियोग्राफ किया गाना लोगों को काफी पसंद भी आया। तो इस तरह से टेरेंस को बॉलीवुड में पहला चांस मिला। इसके बाद उन्होंने कुछ फिल्में कोरियोग्राफ की। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि मैंने 10 फिल्में की लेकिन मुझे काम कुछ खास पसंद नहीं आया। फिर डांस इंडिया डांस में वो जज बनकर सामने आए और उन्हें यही से असली पहचान मिली। अब तक जितने भी पॉपुलर डांस रियलिटी शो हुए है उसमें टेरेंस की सीट बतौर जज पक्की होती है। उन्हें फिल्मों में इतने दिलचस्पी नहीं है क्योंकि वो खुद किसी के पास काम मांगना नहीं चाहते वो छोटे पर्दे पर ही रहकर खुश है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Terence Lewis (@terence_here)

इस वजह से अब तक कुंवारे है टेरेंस लुईस?

वही 45 पार कर चुके टेरेंस ने अभी तक शादी नहीं की। इस पर टेरेंस ने एक बार कहा था कि  'मैं सिंगल ज्यादा खुश हूं। एक कलाकार के तौर पर मेरे पास कई जिम्मेदारियां हैं तो मुझे थोड़ा स्पेस चाहिए। मैं 12 घंटे किसी एक इंसान के साथ नहीं रह सकता। मैं कभी शादी नहीं करना चाहता। मुझे नहीं लगता कि खुश रहने के लिए शादी करना जरूरी है।'

Related News