27 APRSATURDAY2024 8:43:56 PM
Nari

कफ वाली खांसी की दवा है ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Dec, 2017 02:28 PM
कफ वाली खांसी की दवा है ये घरेलू नुस्खे

छाती में कफ का इलाज : बदलते मौसम के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के साथ ही गले और छाती में बलगम बनने लगता है। बलगम बनने से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। यह अपने साथ सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी परेशानियां लेकर आती है। लोग कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवा और सिरप का सेवन करते है लेकिन इसे जल्दी फर्क महसूस नहीं होता। छाती में बलगम को दूर करने के लिए घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है।  बलगम की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये चमत्कारी नुस्खे

कफ वाली खांसी का घरेलू उपचार (Home Remedies For Cough) 

कफ वाली खांसी का इलाज काली मिर्च

PunjabKesari,काली मिर्च इमेज ,black pepper Photos

 2 कप पानी में 15-20 काली मिर्च डालकर तब कर उबाले जब तक वह आधा न हो जाए। अब इसको गुनगुना होने के लिए छोड़ दे और शहद डालकर पीएं।
 

 बलगम वाली खांसी की दवा शहद और नींबू

शहद में कुदरती गुण और नींबू में सिट्रिक अम्ल होते है। जो कफ को खत्म करने में सहायक होते हैं। शहद में नींबू मिलाकर सेवन करने से कफ से राहत मिलती है। 
 

बलगम वाली खांसी के घरेलू उपाय हल्दी

बलगम को खत्म करने के लिए हल्दी सबसे प्रभावशाली है। रोजाना 1 गिलास हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से छाती में जमा बलगम से जल्दी राहत मिलती हैं।

कफ वाली खांसी का घरेलू उपचार अंगूर का जूस

 

PunjabKesari
अंगूर में एक्सपेक्टोरेंट होता हैं जो फेफड़ों के लिए और बलगम दूर में सहायक होता है। एक हफ्ते तक अंगूर के जूस में दो चम्मच शहद मिला कर पीने से फायदा मिलेगा।
 

प्याज और नींबू

1 प्याज को साफ करके पीस लें। इस में नींबू का रस मिलाएं। एक कप पानी में इस को डालकर 3 मिनट के लिए उबालें। ठंडा होने पर दिन में तीन बार पीने बलगम की समस्या दूर हो जाएगी।

 गरारे

PunjabKesari
एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालें। इस पानी से गरारे करें। रोजाना गरारे करने से गला साफ रहता और बलगम नहीं बनता।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP


 

Related News