27 APRSATURDAY2024 5:28:04 AM
Nari

फ्रिज में रखने के बाद भी सड़ जाती है हरी मिर्च तो ट्राई करें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Feb, 2024 03:41 PM
फ्रिज में रखने के बाद भी सड़ जाती है हरी मिर्च तो ट्राई करें ये Tips

हरी मिर्च का इस्तेमाल हर घर में होता है। सब्जी से लेकर दाल, चटनी में यह इस्तेमाल होती है। ऐसे में लोग ज्यादा मात्रा में इसे लाकर अपने घर में रख लेते हैं। लेकिन ज्यादा दिनों तक यदि मिर्च पड़ी रहे तो यह सड़ने लगती है। सिर्फ बाहर ही नहीं यदि फ्रिज में भी हरी मिर्च ज्यादा दिन तक रखी जाए तो यह खराब होने लगती है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने पर हरी मिर्च खराब नहीं होगी। आइए जानते हैं। 

डंठल तोड़कर रखें 

मिर्च को यदि आप उसके डंठल के साथ रखते हैं तो यह खराब होने लगती है। इसलिए मिर्च को स्टोर करने से पहले सारे डंठल तोड़ दें। डंठल तोड़ने के बाद इसे किसी एयरटाइट कंटेनर या फिर पॉलीथीन में स्टोर करें। इसके अलावा मिर्च को हर एक दो दिन में चेक करते रहें यदि कोई मिर्च सड़ या फिर पक रही है तो उसे निकाल दें ।

PunjabKesari

नमी और पानी से दूर रखें 

मिर्च के खराब होने का कारण नमी या फिर पानी भी हो सकता है। ऐसे में आप मिर्च को यदि धोकर रखते हैं तो पहले उसको अच्छी तरह से सुखाएं। सुखाने के बाद ही इसको स्टोर करें। 

तेल इस्तेमाल करें 

मिर्च के डंठल तोड़ने के बाद उन्हें साफ पानी से धो लें। पानी के साथ अच्छे से सुखाने के बाद मिर्च में कुकिंग ऑयल की कुछ बूंदे लगाएं। तेल की मदद से भी मिर्च जल्दी खराब नहीं होगी।

पीसकर करें स्टोर 

मिर्च को तोड़कर मिक्सी में दरदरा पीस लें। इसके बाद इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। इससे भी यह जल्दी खराब नहीं होगी। हरी मिर्च के पेस्ट में 2-3 चम्मच कुकिंग ऑयल डालकर मिलाएं। इस तरह स्टोर करने से मिर्च सड़ेगी भी नहीं और लाल भी नहीं होगी। 

PunjabKesari

धनिया के साथ न रखें 

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि धनिया और हरी मिर्च कभी भी साथ में न रखें क्योंकि धनिया बहुत जल्दी सड़ता है इसलिए मिर्च भी जल्दी खराब हो सकती है। यदि आपने धनिया और मिर्च साथ में खरीदी भी है तो इन्हें अलग-अलग ही स्टोर करें। 

पेपर में लपेटकर रखें 

मिर्च की यदि आप ताजा बनाया रखना चाहते हैं तो इसे टिश्यू पेपर या फिर न्यूज पेपर में लपेटकर रखें। न्यूजपेपर या टिश्यू पेपर से इसमें नमी नहीं आएगी और यह जल्दी भी नहीं सडे़गी। 

PunjabKesari


 

Related News