28 APRSUNDAY2024 8:02:23 PM
Nari

हरे भरे रहेंगे किचन गार्डन में लगे Plants, बस ये एक चीज दिखाएगी कमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Jul, 2023 03:42 PM
हरे भरे रहेंगे किचन गार्डन में लगे Plants, बस ये एक चीज दिखाएगी कमाल

बहुत सी महिलाओं को घर में पेड़-पौधे लगाने का शौक होता है। ऐसे में वह घर के हर कोने में इन्हें सजाना पसंद करती हैं। कुछ महिलाएं तो अपने किचन में भी पेड़-पौधे लगाती हैं। इनकी देखभाल करने के लिए पौधों को नियमित रुप से पान देना जरुरी है। पानी के अलावा आप पौधों में चावलों का पानी दे सकते हैं। यह इनके विकास के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप इसका पौधे की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल जैविक खाद्य के रुप में कर सकते हैं। तो आइए आज आपको बताते हैं कि आप पौधे में इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं...

पौधे की जड़े बनेंगे मजबूत 

चावल के पानी में लैक्टो बेसिली नाम का जीवाणु मौजूद होता है यह जीवाणु पौधे की जड़ मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा चावल के पानी में 7 प्रोटीन, 30 फाइबर और 15 अमीनो एसिड मौजूद होता है जो पौधों के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

पौधे के कीड़े भी होंगे दूर 

पौधे में लगने वाले कीड़ों को भी चावल का पानी दूर करने में मदद करता है।  

चावल का माढ़ आएगा काम 

चावल जिस पानी में आप धो रहे हैं उसे फेंकने की जगह आप प्रिजर्व करके रखें। चावल पकाने के बाद इनमें से निकलने वाला माढ़ आप चावलों में डाल सकते हैं। इससे भी पौधों की ग्रोथ अच्छे से होगी। इस पानी को आप कुछ दिन के लिए इकट्ठा करके रखें। 

PunjabKesari

कैसे करें स्टोर? 

इस पानी को एक प्लास्टिक की बाल्टी में कलेक्ट करके रखें। इसके बाद इसे अच्छी तरह ढक दें। इस पानी को ऐसी जगह पर स्टोर करके रखें जहां पर धूप न आती हो। पानी को आप 10-15 दिन तक ऐसे ही रखें रहने दें। पानी में से जब हलकी महक आने लगे तो आप इसे पौधे में डाल दें। इस तरह आपके पौधे खिल जाएंगे।

PunjabKesari

Related News