18 JUNTUESDAY2019 6:51:03 PM
Nari

18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है हाइट, जाने ये 5 टिप्‍स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Jan, 2019 02:28 PM
18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है हाइट, जाने ये 5 टिप्‍स

आम लोगों में अवधारणा है कि 18 साल की उम्र के बाद व्यक्ति की हाइट बढ़नी बंद हो जाती है लेकिन मेडिकल साइंस ने कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जिसे अपनाने से हाइट में वृधि होगी। अच्छी पर्सनालिटी हाइट पर निर्भर करती है। कम हाइट की वजह से महिला व पुरुषों को कई समस्याओं का सामना करना पढ़ता है। कम हाइट के पीछे बहुत से कारण होते हैं जैसे 60 से 80 प्रतिशत अनुवंशिक कारण होते हैं। जबकि 20 से 40 प्रतिशत पोषण और व्यायाम जिम्‍मेदार होते हैं। अगर आपकी उम्र भी 18 साल से उपर है तो आप अच्छी डाइट और व्यायाम के जरिए अपनी हाइट बढ़ा सकतें हैं।

 

कैसे बढ़ाएं हाइट

अच्छा आहार 

बढ़ती हाइट के साथ मनुष्य के शरीर को पोषक तत्वों को बहुत जरूर होती है। ताजा फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, प्रोटीन, डेयरी आदि का सेवन करने से फायदा मिलेगा। इसके साथ उन खाद्य पदार्थों जैसे चीनी, ट्रांस वसा, संतृप्त वसा आदि से बचें जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से भी लंबाई पर प्रभाव पड़ता है। विटामिन-डी हड्डियों को सेहतमंद रखने का काम करता है इसलिए दूध से बनी चीजो और अंडे आदि को भोजन में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

स्‍ट्रचिंग करें  

स्ट्रेचिंग लंबाई बढ़ाने में बेहद मदद करती है। हाइट के लिए सूर्य नमस्कार व अन्य आसन कर सकते हैं। इसके अलावा राॅड़ पुलिंग एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। रॉड को पकड़ कर लटक जाएं और पूरी बॉडी रिलैक्स छोड़ दें। इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड रुकें इसके बाद हाथों को थोड़ा रेस्ट दें और फिर लटकें। ऐसा कम से कम 6 बार करें। 

PunjabKesari

खेलकूद में लें हिस्‍सा 

हाइट बढ़ाने के लिए खेल-कूद को काफी महत्व दिया जाता है। इससे ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपकी हाइट में भी काफी पर्क पढेंगा। ग्रांउड या पार्क में खेलने जरूर जाएं। ज्यादा से ज्यादा जंप करने वाले खेल टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और रस्सा कूद आदि में भाग लें। यह लंबाई बढ़ाने में काफी मददगार साबित होंगे।

 

योग भी है बेस्ट

हाइट बढ़ाने के लिए योग करना भी बेस्ट ओपशन है। बॉडी को थोड़ा गर्म करने के बाद पहले सूर्य नमस्कार करें। इसके साथ पर्वतासन, कोबरा पोज, पहाड़ की मुद्रा और चाइल्‍ड पोज हाइट के लिए सबसे अच्छे पोज हैं। इसे नियमित रूप से करने पर हाइट बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

PunjabKesari
 

Related News

From The Web

ad