03 MAYFRIDAY2024 1:30:01 PM
Nari

Kitchen Hacks: सर्दियों में ऐसे करें खराब खाने की पहचान

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jan, 2024 03:01 PM
Kitchen Hacks: सर्दियों में ऐसे करें खराब खाने की पहचान

गर्मियों में खाना एक दिन भी फ्रिज से बाहर हो तो उसमें से बदबू आने लगती है। हालांकि सर्दियों में खराब हुए खाने की पहचान कर पाना मुश्किल है। ऐसे में कई बार तो महिलाओं को समझ नहीं आता कि कौन सा खाना खराब है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि सर्दियों में आप खराब फूड की पहचान कैसे कर सकते हैं और कैसे इसे स्टोर कर सकते हैं। 

ऐसे पहचानें खराब दाल 

दाल खराब हुई है या नहीं इसे देखने के लिए आप उसकी गंध की पहचान कर सकते हैं। वैसे तो हर खाने की अलग खुशबू होती है लेकिन जब यह खराब होता है तो उसका स्वाद, रंग और गंध में बदलाव होने लगता है। उससे तीखी गंध निकलती है जिससे आसानी से पता चल जाता है कि दाल खराब हुई है कि नहीं। दाल और सब्जी खराब हुई है या नहीं इसे देखने के लिए पहले सूंघे। यदि दाल में से खट्टी महक आती है तो इसका अर्थ है कि यह खराब हो गई है। 

PunjabKesari

ऐसे पहचानें खराब दूध

यदि आपने इन दिनों दूध गर्म किया है और उसे फ्रिज में रखना भूल गए है तो आप उसके टेक्सचर पर  ध्यान दें। ज्यादातर खाद्य पदार्थ खराब होने से उनकी बनावट बदल जाती है। उसमें गूदे बनने लगती है और मोटी सी मलाई भी दूध पर दिखने लगती है। खराब दूध बिल्कुल पानी के जैसा दिखता है। दूध से कई बार खराब और खट्टी बदबू भी आती है। यदि दूध में किसी भी तरह की स्मैल आती है तो उसका चाय में इस्तेमाल न करें। 

ब्रेड और रोटी 

खराब ब्रेड या फिर रोटियों पर फंग्स नजर आने लगती है। वहीं आटे से बना खाना और फूड आइटम्स में जल्दी फंग्स दिखती है। ब्रेड 4-5 दिन तक आसानी से खाई जा सकती है परंतु जब उसकी एक्सपायरी डेट निकल जाए तो उसमें हरे धब्बे दिखने लगते हैं। यह साइन दिखते हैं कि आपकी ब्रेड खराब हो गई है। इसके अलावा रोटी और ब्रेड का टेक्सचर भी खराब होने लगता है। ब्रेड लसलसी होने लगती है और उसमें बदबू भी आने लगती है।  

PunjabKesari

ऐसे पहचानें खराब अंडे 

वैसे तो अंडे का छिलका सख्त होता है इसलिए बिना तोड़े इसे देखना मुश्किल होता है कि अंडा खराब है या नहीं। लेकिन ऐसा करने का एक ही तरीका है कि इसे पानी में टेस्ट करके आप इसकी जांच कर सकते हैं। आप एक पानी का कटोरी लेकर उसमें 2-3 अंडे डालें। यदि अंडा बासी है तो वह पानी में तैरेगा। वहीं यदि अंडा नीचे बैठ गया है तो मतलब अंडा ताजा है। ऐसे में उबले अंडे के  छिलके निकालने में यदि अंडे का छिलका निकालने में भी आपको परेशानी हो रही है तो इसका मतलब है कि अंडा बासी है। 

PunjabKesari
 

Related News