Twitter
You are hereNari

स्किन को गोरा करने और डार्क सर्कल हटाने के लिए लगाएं ये होममेड क्रीम

स्किन को गोरा करने और डार्क सर्कल हटाने के लिए लगाएं ये होममेड क्रीम
Views:- Wednesday, July 18, 2018-5:16 PM

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल किसी भी इंसान की पर्सनैलिटी खराब कर देते हैं। तनाव भरी जिंदगी, कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करना, नींद पूरी न करना, स्मोकिंग या अल्कोहल की लत, खून की कमी, मौसम में बदलाव और शरीर में पानी की कमी के कारण डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। इन डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के कैमिक्ल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे भी कोई ज्यादा फायदा नहीं होता। एेसे में आप घरेलू नुस्खों से डार्कल को गायब कर सकते हैं। 

 

क्रीम बनाने के लिए सामान


1. टेबलस्पून कॉफी(Bru gold)

PunjabKesari
2 टेबलस्पून बादाम का तेल

PunjabKesari

बनाने की विधि

एक बाउल में कॉफी पाउडर और बादाम का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को एक टाइट बोतल में डालकर 1 हफ्ते के लिए किसी अंधेरी जगह पर रख दें। 7 दिनों के बाद इस क्रीम को एक पतले कपड़े में छान कर फिर से बोतल में भर लें। अब यह क्रीम एक दम पतली हो जाएगी। अब रात को सोने से पहले उंगुली पर एक बूंद क्रीम की लगा कर डार्क सर्कल पर लगाएं। रातभर इसको एेसा ही रहने दें।

 

काले घेरे मिटाने के अन्य तरीके

 

1. थोड़े से दूध में 1 चम्मच चाय पत्ती डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। अब इस पत्ती को दूध में मिलाकर अच्छे से मिक्स करके डार्क सर्कल्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।


2. कालों घेरों को हटाने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल करें। खीरे के रस को तकरीबन 10 मिनट तक काले घेरों पर लगाएं। रोजाना एेसा करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे। 

PunjabKesari
3. बादाम के तेल को नियमित तौर पर लगाने से त्वचा का रंग हल्का पड़ने लगेगा। लगातार डार्क सर्कल्स  पर तेल लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा। 


4. टी बैग्स का इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है।  टी बैग्स में मौजूद तत्व आंखों के आस-पास की सूजन और काली त्वचा खत्म कर देता है। इसलिए टी बैग को आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। 


5. कच्चा पपीता और खीरे को अच्छे से मैश करके 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे रगड़े। रोजाना कुछ दिनों तक एेसा करने से डार्क सर्कल्स गायब होने लगेंगे। 

 

 

चेहरे का रंग गोरा करने तरीके


आजकल हर कोई गोरा और बेदाग चेहरा पाना चाहता है। अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर उससे कोई फायदा नहीं। अगर आप भी अपनी सांवले चेहरे को गोरा करना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।  

 

1. आलू रस और नींबू 

1 छोटे आलू के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसको 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर इसको ठंडे पानी से धो दें। कुछ ही दिनों में रंग साफ हो जाएगा।  

 

2. दही और दूध

दही, दूध, गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस को पेस्ट चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो ठंड़े पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। 

 

3. केले और बादाम

पका हुआ एक केला लें। इसको अच्छे से मैच्छ करें। अब मैच्छ केले में बादाम का तेल मिलाकर कर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपका रंग गोरा होने लगेगा। 

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: