26 APRFRIDAY2024 10:54:09 AM
Nari

नवरात्रि व्रत में न करें सेहत को नजरअंदाज, उपवास में इस तरह रखें खुद को Healthy

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Mar, 2023 05:14 PM
नवरात्रि व्रत में न करें सेहत को नजरअंदाज, उपवास में इस तरह रखें खुद को Healthy

कल से चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ होने जा रहा है, मां के भक्त देवी का आशीर्वाद पाने के लिए 9 दिनों का उपवास करते हैं। परंतु लगातार 9 दिनों तक भूखे रहने के कारण स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी जरुरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि व्रत के दौरान कैसे आप खुद को फिट और हैल्दी रख सकते हैं...

फलाहार खाते रहें 

गर्मी का मौसम शुरु होने वाला है। ऐसे में आप शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए भरपूर फलाहार खाते रहें इसके अलावा व्रत में दूध जरुर पिएं। फ्रूट्स के साथ-साथ अच्छी मात्रा में पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे। 

PunjabKesari

शेक्स और जूस पिएं

नवरात्रि में पूजा की तैयारी के दौरान अक्सर बहुत से लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज कर लेते हैं परंतु नियमित फलाहार खाएं। ठीक से फलाहार न खाने के कारण शरीर में कमजोरी आ सकती है और बीपी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जूस, शेक्स का सेवन जरुर करें। 

भुने हुए मखाने 

आप स्नैक्स के रुप में भुने हुए मखाने खा सकते हैं। यह भी आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगे। मखाने में कैलोरी कम और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। व्रत में आप घी में इसे भूनकर ऊपर थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कद्दू और आलू जैसी सब्जियों का करें सेवन 

एक अच्छी डाइट के लिए आप फलों के अलावा सब्जियां भी अपनी डाइट में जरुर करें। उपवास में आप आलू, शकरकंद और कद्दू को अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा इन सब्जियों को आप उबाल कर भी खा सकते हैं। 

इन बातों का भी रखें खास ध्यान 

. शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। नारियल पानी, छाछ, दूध, नींबू पानी, ग्रीन टी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

. इसके अलावा इस दौरान ज्यादा खाना न खाएं नहीं तो अपच और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है। व्रत का खाना स्वादिष्ट तो होता है परंतु खाते समय थोड़ी सावधानी बरतें। 

. ज्यादा ऑयली फूड का सेवन न करें। इसके अलावा बाजारी मिठाई और नमकीन का भी सेवन कम ही करें। इससे आपकी परेशानी और भी बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

. व्रत में अच्छी तरह आराम करें, एक्सरसाइज करें और ज्यादा तनाव न लें। तनाव के कारण आपका स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है। 

. इसके अलावा व्रत में खट्टे फलों का सेवन भी न करें। इसके सेवन से आपको शरीर में एसिडिटी हो सकती है। 

PunjabKesari


 

Related News