27 APRSATURDAY2024 10:12:28 AM
Nari

Sara Ali Khan को PCOD ! वजन हो गया था 96 किलो फिर 40 Kg घटाया और बीमारी को भी जड़ से हराया

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 May, 2023 04:09 PM

एक्टर सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान अक्सर अपनी फिटनेस के लिए चर्चा में रहती हैं। सारा अली खान अक्सर वर्कआउट, डांस और योगा सेशन के दौरान स्पॉट हो ही जाती हैं। भले ही आज सारा अली खान बेहद फिट एक्ट्रेस में शामिल हो गई लेकिन एक समय वह बहुत ज्यादा हैल्दी थी। सारा का वजन 96 किलो के करीब था। इतने ज्यादा वजन की वजह उन्होंने पीसीओडी को बताया था। इस रोग का नाम तो आपने आम ही सुना होगा। यह रोग महिला की ओवरी से जुड़ा होता है। ऐसी बीमारी जिसकी चपेट में आज हर 5 में से 1 महिला है लेकिन सारा अली खान ने इस बीमारी को जड़ से गायब किया लेकिन कैसे इस बारे में आपको पैकेज में बताते हैं।

पीसीओडी की शिकार थी सारा

सारा अली खान ने अपनी इस प्रॉब्लम के बारे में खुद  'वी द वूमेन' प्रोग्राम में बताया था कि उन्हें पीसीओडी बीमारी थी वह एक मोटी लड़की थी। एक दिन वह बिस्तर पर बैठकर रो रही थी और कह रही थी कि उन्हें मां की तरह एक्टर बनना है तब अमृता ने ही उन्हें पहले वजन कम करने को कहा था। इस वजन को कम करने में उन्हें करीब 1 से डेढ़ साल लगा।सारा ने अपना 40 किलो वजन घटाया यानि 90 से सीधा वह 56 किलोग्राम पर आ गई। हालांकि इस बीमारी को हराना इतना आसान नहीं था लेकिन सारा ने सब किया।

PunjabKesari

जंक फूड से बनाई दूरी

खाने पीने की शौकीन सारा ने सबसे पहले जंक फूड पूरी तरह से छोड़ दिया था और वर्कआउट पर पूरा फोक्स किया। वह यंग थी इसलिए उनकी बॉडी ने रिस्पॉन्ड भी जल्दी किया।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सारा नाश्‍ते में इडली, वाइट एग के साथ ब्रेड टोस्‍ट, लंच में दाल, रोटी, सब्जी और सलाद, शाम एक कटोरी उपमा और डिनर में भी सिंपल रोटी और सब्‍जी खाती रही हैं। वर्कआउट से पहले वह ओट्स खाना पसंद करती हैं और वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीना कभी नहीं भूलतीं।

पीसीओडी से पीड़ित होने पर क्या खाएं? 

अगर आप पीसीओडी से पीड़ित है तो बाहर का तला भूना, फैटी और शुगर फूड्स जैसे पेस्ट्री, कुकीज, समोसे-पकौड़े खाने से परहेज करें। सलाद में हरी सब्जियां और नट्स खाएं। खूब सारा पानी पीएं।

PunjabKesari

डांस और योगा भी सारा अली खान ने रूटीन में किया। सारा प्लैंक और सूर्य नमस्कार जरूर करती हैं क्योंकि उनका मानना है कि सूर्य नमस्कार से उनकी बॉडी फिट रहती है। आप जितनी ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करेंगी उतनी ही स्वस्थ रहेगी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

अगर आप ये सोचते हैं कि पीसीओडी दवाइयों से ठीक होगी तो बता दें कि ये एक लाइफस्टाइल रोग है जिसे आप हैल्दी लाइफस्टाइल के जरिए ही सही कर सकते हैं।

Related News