21 FEBFRIDAY2020 7:03:36 PM
Nari

एक बार भर पेट नहीं समय-समय पर थोड़ा खाना है बेहतर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2020 02:04 PM
एक बार भर पेट नहीं समय-समय पर थोड़ा खाना है बेहतर

हम में ज्यादातर लोग दिन में केवल 3 टाइम खाना खाने पर जोर देते हैं। ब्रेकफस्ट, लंच और डिनर। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिनभर में 4-5 बार थोड़े-थोड़े समय पर कुछ ना कुछ खाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि दिन में 3 बार खाने से सेहत अच्छी रहती है क्योंकि इस तरह खाने से खाना सही तरीके से पचता है। वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिन में 5 से 6 बार थोड़े-थोड़े समय पर खाने से शरीर हेल्दी रहता है। अब 3 बार खाना ठीक है या 6 बार, यहां दूर करें अपनी कन्फ्यूजन...

​इसे कहते हैं स्नैकिंग

डाइटिशन श्वेता कहती हैं कि बार बार खाना मतलब स्नैकिंग, जो कि आज के कैलरी कॉन्शस जमाने में सही चीज नहीं है क्योंकि बार-बार खाने से व्यक्ति जंक फूड की ओर ज्यादा आकर्षित होता है। वह कहती हैं कि वैसे तो दिनभर में कई बार खाना कोई बुरी चीज नहीं है, लेकिन इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि जो स्नैक्स आप खा रहे हैं वह हेल्दी हो। दरअसल, शरीर को हर 2-3 घंटे में खाने की कुछ मात्रा चाहिए होती है। इसलिए बीच-बीच में खाते रहना भी जरूरी है।

Image result for girl eating vegetables,nari

​सेहत के लिए दिन में कितनी बार खाना है

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो एक बार में ढेर सारा खाना खाने की बजाए समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इस तरह खाने से हमारे शरीर में फैट बर्न होने की क्षमता तेज हो जाती है। साथ ही इस तरह से खाने से हमारी मेटाबॉलिज्म पावर स्ट्रॉग होती है। थोड़ा- थोड़ा खाने से ब्लड शुगर लेवल सही बना रहता है। शरीर में एनर्जी बनी रहती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो दिन में 3 बार हैवी खाने के बजाए गैप करके थोड़ा-थोड़ा खाएं।

इन चीजों का भी रखें ध्यान

ऐसे खाएं खाना

खाने को एक ही बार में पेट भर खाने की जगह दिन में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। साथ ही खाने को धीरे-धीरे और पूरा तरह चबा कर खाए। 

​फैट फ्री पॉपकॉर्न का करें सेवन

​फैट फ्री पॉपकॉर्न में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है। इसके सेवन से बॉडी हैल्दी रहती है। साथ ही वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

Image result for  popcorns pic,nari

फ्रूट्स स्मूदी को स्किमड दूध से करें तैयार

अगर आप फ्रूट्स स्मूदी के शौकिन है तो इसे बनने के फूल क्रीम दूध की जगह स्किमड या टोंड मिल्क का करें इस्तेमाल। इससे आप को सभी पोषक तत्व मिलने के साथ सही वजन भी मिलेंगा। 

फाइबर वाली कुकीज खाएं

आप खाने के लिए फाइबर से भरपूर कुकीज का सेवन कर सकते है। 

Image result for fiber cookies pic,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APPHealth Tips In Hindi, Health Hindi News, Gharelu Nuske

Related News