27 JUNMONDAY2022 1:57:33 AM
Nari

Weight Loss Tips: हेल्दी स्मूदीज, जिन्हें पीते ही गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2021 07:31 PM
Weight Loss Tips: हेल्दी स्मूदीज, जिन्हें पीते ही गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

बढ़ा हुआ वजन ना सिर्फ शरीर की शेप बिगाड़ देता है बल्कि यह कैंसर, हार्ट डिसीज जैसी कई बीमारियों का घर भी हैं। हालांकि बहुत से लोग ऐसे जो वजन घटाने के लिए ना सिर्फ हैल्दी डाइट फॉलो करते हैं बल्कि जिम में भी कड़ी मेहनत करते हैं। मगर, वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है सही पोषक तत्वों का सेवन करना। ऐसे में आज हम आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स से भरपूर कुछ हैल्दी स्मूदी की रेसिपी बताएंगे, जो वजन घटाने के साथ आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेंगी।

वजन घटाने में क्यों फायदेमंद स्मूदी?

दरअसल, स्मूदी बनाने के लिए अक्सर नट्स, फल व सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन व विटामिन्स से भरपूर होती है। साथ ही इनमें फैट की मात्रा भी कम होती है, जो एनर्जी और मेटॉबॉलिज्म बूस्ट करके फैट बर्न करने में मदद करती है। यही वजन है कि वेट लूट के लिए स्मूदी सबसे बेस्ट ड्रिंक मानी जाती है।

चलिए आपको बताते हैं वजन घटाने के लिए कुछ हैल्दी स्मूदी ड्रिंक्स की रेसिपी....

1. पालक स्मूदी

इसके लिए आपको 1 कप बेबी पालक, -2 बड़े चम्मच ताजा पुदीना, 1 डंठल धनिया (कटा हुआ), 1/2 कप ग्रीन टी, 1/2 बड़ा, 1 कप अनानास, 1/4 बड़ा एवोकाडो चाहिए होगा। इसके लिए सारी सामग्री को ब्लैंडर में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। फिर इसे फ्रिज में 10 मिनट तक स्टोर करें। अब ठंडी-ठंडी स्मूदी पी लें। इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलेगी बल्कि यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

2. केला और दालचीनी स्मूदी

इसके लिए 1 केला, दालचीनी, ओट्स, पीनट बटर और शहद को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप ओवरइटिंग से बच जाएंगे। वहीं, इसमें मौजूद न्यूट्रिशन मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

3. पाइनएप्पल और एवोकाडो स्मूदी

1 एवाकाडो, 1 मुठ्ठी पालक, थोड़ी-सी अदरक, 1 केला, 1/4 कप पाइनएप्पल, नारियल पानी और कुछ आईस क्यूब को ब्लैंड करें और गिलास में डालकर नाश्ते में पीएं। फाइबर, प्रोटीन, फैटी एसिड और विटामिन्स से भरपूर यह स्मूदी भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari

4. बेरी बीट

इसके लिए 1/2 कप बादाम मिल्क, 1/2 कप लो फैट दही, 1 चम्मच शहद, 1 कप बेरीज, 1 कप पका हुआ चुकंदर, 3 से 5 बर्फ के टुकड़े को अच्छी तरह ब्लेंड करें। सुबह नाश्ते में इस ड्रिंक का सेवन आपको दिनभर एनर्जेटिक और पेट को भरा रखेगा। इससेवजन घटाने में भी मदद मिलेगा और शरीर के विषैले टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाएंगे।

PunjabKesari

Related News