28 APRSUNDAY2024 4:52:35 PM
Nari

40 के बाद भी त्वचा दिखेगी Young, बस लगाएं ये Homemade Serum

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Oct, 2022 06:24 PM
40 के बाद भी त्वचा दिखेगी Young, बस लगाएं ये Homemade Serum

खराब लाइफस्टाइल और बढ़ता प्रदूषण भी कई तरह की समस्याओं का कारण बन रहा है। इसके कारण चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे होने लगते हैं। कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां होने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे होमेमेड सीरम जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

सामग्री 

एलोवेरा जेल - 4 चम्मच 
विटामिन-ई ऑयल - 3 कैप्सूल 
एसेंशियल ऑयल - 5 बूंदे
ग्लीसरीन - 2 चम्मच 
गुलाब जल - 3 चम्मच 

PunjabKesari

कैसे बनाएं सीरम? 

. सबसे पहले किसी बर्तन में एलोवेरा जेल डालें। 
. इसके बाद विटामिन-ई के कैप्सूल में छेद कर लें। 
. कैप्सूल में गुलाबजल डालें। 
. इन सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके इसमें ग्लीसरीन डालें। 
. ग्लीसरीन डालने के बाद एसेंशियल ऑयल मिक्स करें। 
. आखिर में एसेंशियल ऑयल की डालें। 
. आपका सीरम बनकर तैयार है।
. रात में सोने से पहले आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 
. 5-10 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

फेस सीरम के फायदे 

विटामिन-ई 

विटामिन-ई आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक बहुत अच्छा एंटीएजिंग ऑयल है। यह चेहरे में कसाव लाने में मदद करता है। यदि आपकी त्वचा पर कोई एक्ने है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल भी एक बहुत अच्छा एंटी-एजिंग तत्व माना जाता है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन-सी, विटामिन-ई और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह चेहरे की फाइन लाइन्स और रिंक्लस को दूर करने में भी मदद करता है। चेहरे के दाग-धब्बे इसे लगाने से दूर होते हैं। 

गुलाब जल 

गुलाब जल आपकी त्वचा को ठंडक देने में मदद करता है। यदि आपकी स्किन में जलन है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा को हाइड्रेट रखने और गंदगी निकालने में भी यह मदद करता है। त्वचा के बंद पोर्स खोलने में भी गुलाब जल मदद करता है। 

PunjabKesari

ग्लीसरीन 

मुहांसे, स्किन इंफेक्शन, झुर्रियां और फाइन लाइन्स दूर करने में भी बहुत ही फायदेमंद होता है। तैलीय त्वचा के लिए ग्लीसरीन बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्वचा में नमी भरने और रुखी स्किन से भी छुटकारा दिलवाता है। 

एसेंशियल ऑयल 

एसेंशियल ऑयल आपकी त्वचा में कोलेजन स्तर बढ़ाने में मदद करता है। यह त्वचा की झुर्रियां निकालने में भी मदद करता है। चेहरे की झुर्रियां कम करने में भी एसेंशियल ऑयल बहुत ही फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

Related News