04 AUGTUESDAY2020 2:56:35 AM
Nari

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये होममेड मॉइस्चराइज़र

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Jul, 2020 04:48 PM
ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये होममेड मॉइस्चराइज़र

मौसम के बदलने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ना है। खासतौर पर ऑयली स्किन वालों को अपनी स्किन केयर में खास ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि धूल-मिट्टी चेहरे पर पड़ने से यह स्किन पर जम जाती है। ऐसे में पिंपल्स, दाग-धब्बे, मुंहासे, झुर्रियों आदि की परेशानियां होने लगती है। साथ ही स्किन ऑयली होने के कारण मेकअप भी ज्यादा देर तक टिकता नहीं है। साथ ही त्वचा को सही पोषण मिल नहीं पाता है। मगर घर पर मौजूद कुछ चीजों को यूज कर इन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। आइए आज हम आपको घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों के बारे में बताते है जिन्हें आप मॉश्‍चराइजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है।

खीरे का रस

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। ऐसे में इसका जूस निकालकर चेहरे पर लगाने से स्किन का एक्सट्रा ऑयल रिमूव होता है। साथ ही त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम आदि गुण स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाते है। इससे चेहरे पर लगाने से ऑयल को कंट्रोल किया जा सकता है। 

ऐलोवेरा जेल और गुलाब

गुलाब और ऐलोवेरा में विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह स्किन को नमी पहुंचाने के साथ हैल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए दोनों को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। रोजाना यह लोशन लगाने से स्किन को मॉइस्चर मिलता है। इसके साथ ही दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां दूर हो त्वचा मुलायम, साफ और ग्लोइंग नजर आती है। 

nari,PunjabKesari

नारियल का तेल

नारियल का तेल में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह स्किन को पोषित करने के साथ  नमी पहुंचाता है। साथ ही रोजाना नारियल तेल लगाने से स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से निजात मिलता है। 

ग्लिसरीन और गुलाब जल

गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स कर चेहरे पर लगाने से स्किन की ड्राईनेस की समस्या दूर होती है। ये दोनों चीजें बेस्ट मॉश्चराइजर के रूप में काम करते हैं। स्किन में जल्दी समा जाने से इसे बेस्ट मॉइस्चराइजर कहा जा सकता है। यह स्किन को नमी पहुंचाने के साथ त्वचा को मुलायम व ग्लोइंग बनाता है। आप चाहें तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिला सकती है।

कच्चा दूध 

स्किन के लिए कच्चा दूध बहुत फायदेमंद होता। यह एक अच्छे क्लींजर के साथ मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है। इसमें विटामिन- बी, कैल्शियम, आयरन, लेक्टिक एसिड मौजूद होता है। ऐसे में इसे त्वचा पर लगाने से स्किन में मौजूद एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो त्वचा गहराई से साफ होती है। ऐसे में ड्राईनेस की परेशानी दूर हो स्किन साफ, निखरी और ग्लोइंग नजर आती है। इसे इस्तेमाल करने लिए कॉटन बॉल में थोड़ा सा दूध हल्के हाथों से थपथपाते हुए लगाएं।

 

Related News