25 APRTHURSDAY2024 11:04:32 PM
Nari

Homemade Facial: खर्च आएगा सिर्फ 20 रु., मिनटों में निकल जाएगी Dead Skin

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2021 11:34 AM
Homemade Facial: खर्च आएगा सिर्फ 20 रु., मिनटों में निकल जाएगी Dead Skin

मेथी दाना का इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं स्किन के लिए भी मेथी दाना बहुत फायदेमंद है। इसका पैक बनाकर लगाने से ना सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि झुर्रियां, झाइयां, काले-धब्बे, काले घेरे से भी छुटकारा मिलता है। वहीं, फेस्टिवल सीजन में पार्लर जाने का समय नहीं है तो आप घर ही यह पैक लगाकर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं मेथी दाना से पैक बनाने व लगाने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए

मेथी दाना - जरूरतअनुसार
दही - 1 चम्मच
गुलाबजल
शहद

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले मेथी दाना को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। आप इसे एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।
2. एक बाउल में 1 चम्मच मेथी दाना पाउडर, दही और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाएं। अब इसमें शहद मिलाकर कम से कम 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

कैसे करें इस्तेमाल?

स्टेप 1ः सबसे पहले दरदरे पीसे मेथाी दाना में दही डालकर चेहरे पर 5-7 मिनट तक स्क्रब करें। इससे सारी डेड स्किन निकल जाएगी। अब चेहरे को स्पॉन्ज या गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहे तो पैक इसके ऊपर भी लगा सकते हैं।

स्टेप 2ः अब चेहरे पर ब्रश की मदद से पैक लगाएं और इसे कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

स्टेप 3ः अब एलोवेरा जेल में गुलाबजल या वर्जिन कोकोनट ऑयल मिक्स करके हथेलियों पर रगड़े और फिर चेहरे पर मसाज करके छोड़ दें। आप चाहे तो नाइट या डे क्रीम भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि क्यों फायदेमंद है यह पैक...

. मेथी के बीज एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स और सेल डैमेज से लड़ने में मदद करते हैं।
. फाइबर, वसा, लोहा, मैंगनीज, तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन बी6 से भरपूर मेथी दाना रंगत निखारने में मदद करता है।
. मेथी के बीज में विटामिन-सी होता है, जो स्किन क्लींजर के रूप में काम करता है।
. यह रूखेपन को दूर करता है। साथ ही त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करते हैं। इससे दाग-धब्बों और काले घेरों की समस्या भी दूर होती।

Related News