23 OCTFRIDAY2020 5:56:03 PM
Nari

चेहरे पर चमक जगाएंगे गुड़ के ये 5 फेसपैक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Jun, 2020 10:47 AM
चेहरे पर चमक जगाएंगे गुड़ के ये 5 फेसपैक

गुड़ हमारी सेहत के लिए गुणों का खजाना है। इसमें आयरन अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसे खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। मगर यह हमारी सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर से नुकसानदायक टॉक्स‍िन्स को बाहर कर त्वचा की गहराई से सफाई करता है। इसके सेवन से खून साफ होने के साथ चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है। इसलिए रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए। मगर इसे खाने के साथ इससे तैयार फैसपैक चेहरे पर लगाने से स्किन केयर में मदद मिलती है।‌ इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको गुड़ से 5 ऐसे फेसपैक बनाना सिखाते जो दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयों व झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

झाइयां करें दूर

चेहरे पर पड़ी झाइयों को दूर करने के लिए गुड़ काफी फायदेमंद होता है। इसका फेसपैक लगाने से जल्द ही झाइयां दूर होती है। साथ ही स्किन क्लीन एंड ग्लोइंग नजर आती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टीस्पून गुड़ का पाउडर, 1 टीस्पून टमाटर का रस, नींबू की कुछ बूंदें, चुटकीभर हल्दी मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोएं। 

gur,nari

कैसे हैं फायदेमंद?

यह फेसपैक स्किन को गहराई से साफ करता है। झाइयों व दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। 

पिंपल्स से दिलाएं राहत

गुड़ में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। इसका नींबू के साथ फेसपैक बनाकर लगाने से पिंपल्स और इससे बड़े निशान कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून गुड़ का पाउडर, नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। आप इसमें नींबू की जगह पानी भी यूज कर सकते हैं। इस फेस मास्क को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 के बाद ताजे पानी से मुंह धो लें। 

अच्छा और जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इस पैक का रोज इस्तेमाल करें।

कैसे हैं फायदेमंद?

गुड़ में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। ऐसे में यह चेहरे पर पड़े पिंपल्स के जिद्दी निशान कुछ ही दिनों में ठीक करने में मदद करता है। नींबू में मौजूद पोषक तत्व डार्क स्किन से राहत दिलाता है।

pimple,nari

झुर्रियों करें कम

इसका फेसपैक लगाने से चेहरे पर पड़ी झुर्रियों से राहत मिलती है। फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टीस्पून काली चाय, 1 टीस्पून अंगूर का रस, चुटकीभर हल्दी और थोड़ा सा गुलाब जल डालकर मिक्स करें। तैयार फेसपैक को चेहरे पर लगाएं। इसे 15- 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें।

कैसे हैं फायदेमंद?

गुड़ में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो त्वचा को लचीला बनाता है। ऐसे में दाग-धब्बे दूर होने के साथ फाइन लाइन्स व झुर्रियों कुछ परेशानी से भी राहत मिलती है।

स्किन करती है ग्लो

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ चेहरे पर नेचुरली ग्लो लाने का काम करता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 टीस्पून गुड़ पाउडर, 2 टीस्पून शहद और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। अब चेहरे को साफ कर तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 5 से 10 मिनट के पानी चेहरे को धो लें।

skin care,nari

कैसे हैं फायदेमंद?

गुड़ में कई पोषक तत्व होने के साथ ग्लाइकोलिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन में ग्लो जगाने और बढ़ाने का काम करता है। यह त्वचा को गहराई से साफ कर पोषण पहुंचाता है।

पिग्मेंटेशन हटाएं

पिगमेंटेशन की समस्या होने पर गुड़ का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए गुड़ को शहद, गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी में मिक्स कर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धो लें। 

कैसे हैं फायदेमंद?

यह पैक चेहरे की  डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है। पिग्मेंटेशन दूर हो स्किन ग्लोइंग, मुलायम और खूबसूरत नजर आती है।

Skin Care,nari

 

Related News