02 OCTFRIDAY2020 5:24:00 AM
Nari

DIY Body Wash: कम खर्चे में पाएं मुलायम और ग्लोइंग स्किन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Sep, 2020 10:58 AM
DIY Body Wash: कम खर्चे में पाएं मुलायम और ग्लोइंग स्किन

चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए क्रीम के साथ एक अच्छे फेसवॉश का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। ताकि त्वचा पर जमी गंदगी गहराई से साफ हो स्किन साफ, निखरी और मुलायम नजर आ सके हैं। मगर चेहरे के साथ- साथ शरीर की सफाई का भी ध्यान रखना उतना ही जरूरी होता है। वैसे तो मार्किट में बहुत तरह के बॉडी वॉश मिलते हैं। मगर आप इसे बाहर से खरीदने की जगह घर पर नेचुरल चीजों से इसे बना सकती है। घर पर बना बॉडी वॉश बेहतर होने के साथ आपको सस्ता भी पड़ेगा। तो चलिए आज हम आपको 1 या 2 नहीं बल्कि पूरे 4 तरीकों के अलग-अलग बॉडी वॉश बनाना सीखाते हैं...

शिया बटर बॉडी वॉश

ड्राई स्किन की परेशानी से राहत पाने के लिए शिया बटर बॉडी वॉश फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में 2 कप गर्म कर उसमें 1/4 शिया बटर, 2 चम्मच जोजोबा ऑयल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। मिश्रण के मिक्स होने के बाद गैस बंद कर दें। फिर इसे ठंडा कर एक बोतल में स्टोर कर लें। यह त्वचा को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ ड्राई स्किन की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करेगा। त्वचा में नमी बरकरार रहने के साथ निखरी, मुलायम और गुलाबी त्वचा मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

लेमनग्रास बॉडी वॉश

बॉडी वॉश को तैयार करने के लिए एक बाउल में 1/2 कप कास्टाइल सोप पिघलाकर भरें। अब इसमें 2-3 तीन पानी, 2 चम्मच आलमंड ऑयल, 1 चम्मच ग्लिसरीन, 10-12 बूंदें लेमन ग्रास ऑयल मिक्स कर बोतल में भर लें। इस बॉडी वॉश का इस्तेमाल करने से स्किन पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ हो ग्लो आएगा। साथ ही दिनभर फ्रेश फील होगा। 

पेपरमिंट बॉडी वॉश

इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए सबसे पहले कास्टाइल सोप को पिघलाकर बोतल में भरें।‌‌‌‌‌ फिर इसमें 4 चम्मच लैवेंडर ऑयल, 3 चम्मच पेपरमिंट ऑयल और 10-12 बूंद नीलगिरी का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं। आपका नेचुरल बॉडी वॉश बन कर तैयार। औषधीय गुणों से भरे पुदीने के तेल से तैयार इस बॉडी वॉश को लगाने से त्वचा में जमा गंदगी साफ हो गहराई से पोषण मिलेगा। साथ ही तेज धूप से झुलसी त्वचा ठीक हो ठंडक का अहसास होगा।

nari,PunjabKesari

लैवेंडर बॉडी वॉश

सबसे पहले एक बाउल में गुनगुना पानी और जौ का आटा मिक्स कर पतला पेस्ट बनाएं। बाद में इसे छन्नी की मदद से छान लें। तैयार पानी में 1 चम्मच विटामिन ई का तेल, 2 चम्मच एवोकॉडो तेल, 1/2 चम्मच कास्टाइल सोप, लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें आदि डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार मिश्रण को एक बोतल में भर लें। आपका बॉडी वॉश बन कर तैयार है। यह पिंपल्स, दाग, धब्बे, झुर्रियों व झाइयों की परेशानी दूर कर त्वचा को साफ, सुंदर और मुलायम बनाने में मदद करता है। साथ ही ठंडक भी पहुंचाता है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News