19 APRFRIDAY2024 2:51:18 PM
Nari

नवरात्रि में हो रही है शरीर में कमजोरी तो खाएं ये 5 फल,  Body रहेगी एनर्जेटिक

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Mar, 2023 05:53 PM
नवरात्रि में हो रही है शरीर में कमजोरी तो खाएं ये 5 फल,  Body रहेगी एनर्जेटिक

नवरात्रि के व्रत शुरु हो चुके हैं। इस दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। उपवास रखने से शरीर का बहुत ही वजन कम होता है। वहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए भी उपवास करते हैं। ऐसे में यदि आप भी वजन कम करने के लिए व्रत रख रहे हैं तो हैवी खाने से परहेज करें। हैवी खाने की जगह आप कुछ फ्रूट्स अपनी नवरात्रि डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है जो वजन कम करने में सहायता करते हैं। इसका सेवन करके शरीर में एनर्जी भी रहती है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फल जिनका आप सेवन कर सकते हैं....

स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी का सेवन करके आप फिट रह सकते हैं। इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती हैं वहीं इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो भूख कंट्रोल करने में सहायता करता है। रोज दिन में आप 5-6 स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करेगी। 

PunjabKesari

एवोकाडो 

एवोकोडा को भी आप अपनी नवरात्रि डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह आपके शरीर को एनर्जी देने में मदद करेगा। इसके अलावा एवोकाडो खाने से शरीर की और भी समस्याएं दूर होगी। 

तरबूज 

नवरात्रि व्रत के दौरान आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। तरबूज का सेवन करने से आपके शरीर को एनर्जी भी मिलती है और यदि आप उपवास के दौरान वजन कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ भूख कंट्रोल करने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

कीवी 

कीवी भी व्रत में आपके शरीर को एनर्जी देने में मदद करेगा। इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर को हैल्दी रखने में मदद करेगा। इसके अलावा इसमें भी कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा पाई जाती है जो वजन और भूख कंट्रोल करने में सहायता करती है। 

ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी का सेवन आप बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स का बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। इसके अलावा इसमें कैलोरी और कार्ब्स कम मात्रा में मौजूद होता है। ब्लूबेरी में फैट भी कम पाया जाता है। व्रत में इसका सेवन करने से आपका वजन कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा व्रत में शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News