29 APRMONDAY2024 11:59:06 AM
Nari

दुबले-पतले बच्चों का वजन बढ़ाने में मदद करते हैं ये Healthy Food

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Dec, 2017 03:31 PM
दुबले-पतले बच्चों का वजन बढ़ाने में मदद करते हैं ये Healthy Food

Baccho Ke Liye Healthy Food : माता-पिता अक्सर अपने बच्चे के घटते वजन को लेकर परेशान रहते है, जोकि जायज भी है। क्योंकि बच्चे का घटता वजन किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए यह बहुत जरूरी है कि उन्हें पूरा पोषण मिलें लेकिन आजकल के बच्‍चे खाने के मामले में बहुत नखरीले होते है। ऐसे में पेरेंट्स सोचते है कि बच्‍चों को क्‍या खिलाया जाएं कि वह स्‍वस्‍थ रहें और उनका वजन भी संतुलित रहे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फ्रूड के बारे में बताने जा रहें है जो बच्चों का वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करते है। तो आइए जानते है बच्चों का वजन तेजी से बढ़ाने वाले इन चीजों के बारे में।

 

बच्चों का भोजन चार्ट (Diet Chart for Child)

बच्चों  के लिए मलाई युक्त दूध

कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए आप उन्हें मलाई वाला दूध पिलाएं। अगर बच्चा दूध पीने से मना करता है तो उसमें चॉकलेट मिला दें। इससे बच्चा खुशी-खुशी दूध को पीने लगेगा।

PunjabKesari

घी या मक्खन

ज्यादा से ज्यादा मात्रा में घी या मक्खन का सेवन बच्चों का वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए बच्चों के खाने में इसका उपयोग ज्यादा ये ज्यादा करें।

 

बच्चे करे फल और ड्राई फ्रूट्स का सेवन 

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को रोजाना कोई फल या ड्राई फूट्स खिलाएं। इससे कोलेस्‍ट्रॉल और कैलोरी भरपूर मात्रा में मिलने से बच्चे जल्द ही मोटे होने लगते है।

PunjabKesari

हलवा, खीर और सूप

ज्यादातर बच्चे हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में आप उन्हें गाजर या सूजी का हलवा, खीर या फिर उनका मनसपंद स्वादिष्ट सूप बनाकर दे सकती है।

 

बच्चों को खिलाए अंडे और आलू

बच्चे मसालेदार ये ज्यादा उबला हुए आलू खाना पसंद करते है। आप उन्हें अंडे और आलू उबाल कर दे सकती है। कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन से भरपूर आलू और अडे बच्चे का वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करते है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News