11 MAYSATURDAY2024 10:03:19 AM
Nari

गर्मियों में नहीं खराब होगी सब्जियां, बिना फ्रिज की इस तरह रखें Fresh

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Apr, 2024 12:51 PM
गर्मियों में नहीं खराब होगी सब्जियां, बिना फ्रिज की इस तरह रखें Fresh

गर्मी का मौसम आ चुका है। इस मौसम में होने वाली उमस के कारण सब्जियां और फल बिना फ्रिज के बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं। जिनके घर में फ्रिज हो वो तो सब्जियां उसमें स्टोर कर लेते हैं लेकिन जिनके घर में फ्रिज न हो उनके लिए परेशानी हो जाती है। ज्यादा लंबे समय तक सब्जियां यदि बाहर पड़ी रहे तो यह खराब हो जाती हैं जिसके कारण पैसे बर्बाद ही हो जाते हैं लेकिन आज आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं जिनके जरिए आप बिना फ्रिज के सब्जियां ताजी रख सकते हैं। आइए जानते हैं। 

कच्चे आलू 

आलू भी इन दिनों यदि ज्यादा देर तक पड़े रहें तो खराब होने लगते हैं। ऐसे में यदि आप इन्हें खराब होने से बचाना चाहते हैं तो लहसुन के साथ स्टोर करें। लहसुन के साथ रखने से कच्चे आलू जल्दी खराब नहीं होते।

PunjabKesari

हरी सब्जियां 

यदि आप गर्मियों में भी हरी सब्जियां खरीद कर लाते हैं तो उन्हें थोड़ा ध्यान से स्टोर करें। सब्जियों को हमेशा फैला कर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखें। इससे यह ज्यादा दिनों तक ताजी रहेगी। टोकरी में यदि आप इन्हें एक के ऊपर एक रख देते हैं तो यह जल्दी खराब हो सकती हैं।    

लहसुन 

लहसुन को यदि ज्यादा दिनों तक आप ताजा रखना चाहते हैं तो इसे हमेशा ठंडी जगह पर ही रखें। इसे अच्छी तरह से हवा लगने दें। आप चाहें तो इसे जूट के थैले में लटका कर रख सकते हैं। इससे यह ज्यादा दिनों तक फ्रेश रहेगा। 

प्याज 

प्याज को हमेशा अंधेरी, सुखी और ठंडी जगह पर ही स्टोर करके रखें। एक कागज के बैग में इन्हें डालकर आप रख सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बैग में छोटे-छोटे छेद कर दें इससे इन्हें हवा लगती रहेगी और यह ज्यादा दिनों तक खराब भी नहीं होंगे लेकिन इन्हें भूलकर भी ठंडी जगह में न रखें नहीं तो ये जल्दी खराब हो जाएंगे। 

PunjabKesari

शिमला मिर्च और खीरा 

इन दोनों चीजों को फ्रेश बनाए रखने के लिए आप सूती के गीले कपड़े में लपेटकर रखें। सूती के कपड़े में लपेट कर रखने से शिमला मिर्च काफी लंबे समय तक फ्रेश रहेगी।

इमली 

इमली को ताजा रखने के लिए इसके ऊपर नमक लगाकर रखें। इससे इमली का रंग और सुगंध एक साल तक बरकरार रहेगी और यह खराब भी नहीं होगा।

PunjabKesari

Related News