11 MAYSATURDAY2024 1:07:46 PM
Nari

बच्चों के बोरिंग और सिंपल रूम को इस तरह दें अट्रैक्टिव लुक

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2024 12:49 PM
बच्चों के बोरिंग और सिंपल रूम को इस तरह दें अट्रैक्टिव लुक

बच्चों की अक्सर शिकायत रहती की उनका रूम बेहद बोरिंग और सिंपल है। जिसके बाद देखा गया है की पैरेंट्स कुछ नॉर्मल से बदलाव कर देते हैं जिससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। बच्चों से जुड़ी हर चीज उतनी ही खास है और उसे संवारने व देखभाल के लिए आप काफी कोशिश भी करते हैं। लेकिन अगर आप बच्चों को खुश करना चाहते हैं उनका रूम मेकअप करके तो आपको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।  

बच्चों की रचनात्मकता बरकरार

PunjabKesari

रखें बच्चों की रचनात्मकता बरकरार रखें और कमरे को उनके लिए खास बनाने के लिए जरूरी है कि उन्हीं की बनाई ड्राइंग को कमरों में सजाएं। क्लिप बोर्ड पर उनकी बनाई ड्राइंग को आप उनके स्टडी टेबल या बिस्तर के पास कहीं भी सजा सकते हैं।

* कमरे का रंग

बच्चे के कमरे में एक शेड्स के बजाय कई शेड्स का इस्तेमाल करें। इससे कमरे में ऊर्जा भी बरकरार रहेगी और घर के दूसरे कमरों से आपके बच्चे का कमरा अलग भी दीखेगा।

* बेड को बनाये खास

PunjabKesari

कमरे में ज्यादा फर्नीचर रखने के बजाय गिने-जुने फर्नीचर को ही क्रिएटिव बनाएं। ऐसे में बच्चे के बेड के साथ आप काफी प्रयोग कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि किसी डिजाइनर स्टोर से महंगा बेड खरीदें। बल्कि आप किसी भी सामान्य बेड को थोड़ी सी क्रिएटिविटी के साथ नया और रोचक लुक दे सकते हैं और अपने बच्चे के चेहरे पर एक अलग सी खुशी देख सकते हैं।

* मिक्स एंड मैच डेकोरेशन

कमरे में सबकुछ मैचिंग करने के बजाय मिक्स एंड मैच डेकोरेशन करें। समय-समय पर आपको जो भी अलग अपने बच्चे के कमरे के लिए मिलें, उसे बेझझिक सजाएं। ध्यान रहे कि इसके लीए रंगों का चयन सावधानी से करें।

हाथ से बनी पेटिंग सजायें:-

PunjabKesari

हाथों से बना क्राफ्ट, बच्चे के बनाए क्राफ्ट आदी को आप सजा सकते हैं। इससे कमरा सुंदर और रचनात्मक दिखाई देगा। बच्चों के कमरों को सजाने के लएि महंगी पेंटींग की जरूरत नहीं है।

Related News