18 MAYSATURDAY2024 2:09:32 PM
Nari

इन 8 सुपरफूड की मदद से जल्दी बढ़ेगी बच्चों की हाइट, करें डाइट में शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2024 11:03 AM
इन 8 सुपरफूड की मदद से जल्दी बढ़ेगी बच्चों की हाइट, करें डाइट में शामिल

हर कोई चाहता है कि उनके बच्चों का हाइट और वेल्थ अच्छी बनी रहे जिसके लिए अकसर लोग अपने बच्चों को पाउडर और दवाइयां देने लगती हैं। सबसे पहले तो आप ये जान लें कि बच्चों को सही उम्र में सही पोषण दिया जाए तो उनकी लंबाई बढ़ सकती है। ऐसे में आपको बाकी सब छोड़ कर सिर्फ बच्चों की हाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। आप अगर चाहती हैं की उम्र के हिसाब से हाइट सही हो तो आपको उनकी डाइट में कुछ खास चिजों को शामील करें जिनमें शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ती करते हुए उनकी लंबाई को बढ़ाने में मदद करें। इन्हीं सुपरफूड के बारे में चलिए आपको हम बताते हैं-

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

बढ़ते बच्चों के विकास में पालक, केला , अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे उनको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-के आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ते बच्चों की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और उनकी लंबाई को तेजी से बढ़ाने का काम करता है।

बीन्स

बीन्स प्रोटीन से भरपूर होती है जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है। बीन्स में आयरन, विटामिन बी और कई पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं।


अंडा

इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। हेल्थलाइनके मुताबिक, 874 बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट कुछ ही महीनों में बढ़ी।

PunjabKesari

चिकन

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन अन्य पोषक तत्वों के साथ अच्छी तरह से काम करता है। प्रोटीन ऊतकों की वृद्धि, क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के साथ कमजोर मांसपेशियों के विकास को भी सुनिश्चित करने का काम करता है। कहा जा सकता है कि बच्चे के समग्र विकास और ऊर्जा को बनाए रखने में प्रोटीन मदद करता है। इसके लिए आप अपने बच्चे की डाइट में ग्रिल्ड चिकन शामिल करके उसे लंबा और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

बादाम

बच्चों की हाइट बढ़ाने में बदाम बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल लंबाई को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें हेल्दी फैट के अलावा, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम, विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो ग्रोइंग एज के लिए बहुत जरूरी है।


सैलमन फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड दिल और दिमाग के साथ शरीर के ग्रोथ के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, ओमेगा फैटी-3 हड्डियों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। सैलमन फिश ओमेगा-3 का बेहतर सोर्स है। ऐसे में बच्चों को सैलमन फिश जरूर दें।

दूध

ऐसे कई बच्चे होते हैं जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं होता। लेकिन दूध से हमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति होती है, जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। दूध का सेवन करने से बच्चे की ऊंचाई बढ़ने के साथ उसकी हड्डियां भी मजबूत बनती हैं।

PunjabKesari

शकरकंद

इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं जो बच्चों के डायजेशन सिस्टम को भी ठीक रखते हैं और आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया बनाते हैं। इसमें विटामिन-सी, मैग्नीज, विटामिन बी6 और पोटैशियम होता है जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में बहुत ही कारगर है।

Related News