20 MAYMONDAY2024 9:08:42 AM
Nari

शिशु को रखना है दुरुस्त तो बाजारी Nestle नहीं , घर में बनाएं ये पौष्टिक Cerelac

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Apr, 2024 06:56 PM
शिशु को रखना है दुरुस्त तो बाजारी Nestle नहीं , घर में बनाएं ये पौष्टिक Cerelac

इन दिनों नेसले के प्रोडक्ट लगातार सवालों के घेरे में है। रिपोर्ट्स की मानें तो पैरेंट्स के भरोसेमंद इन बेबी प्रोडक्ट्स में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इससे बच्चे को डायबिटीज जैसी कई बीमारियों का खतरा रहता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके लाडले को किसी तरह की बीमारी न हो और वो अंदर से हेल्दी रहे तो खुद ही घर पर सेरेलक तैयार करें। ये आपकी जेब के साथ बच्चे की सेहत को भी दुरुस्त रखेगा।

PunjabKesari

ऐसे बनाएं घर पर सेरेलैक

हेल्दी सेरेलक बनाने के लिए 1 कप गेहूं, 1 कप चने की दाल, 1 कप भुना चना, 1 कप रागी, 1 कप बाजरा, 1 कप मकई, 1 कप ब्राउन राइस लें। इन सब को धोकर तेज धूप से सुखा लें। इसके बाद इन सब को कढ़ाही में डालकर हल्का भून लें। इसके बाद ठंडा होने पर इनको साथ में पीसकर बारीक पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें और जब जरूरत हो तब इस्तेमाल करें। शिशु को जब सेरेलक खिलाना हो तो उसके पहले तीन- चार चम्मच सेरेलक को किसी कढ़ाही में डालकर 1 मिनट तक हल्का भूनें। 

PunjabKesari

इसके बाद ठंडा होने पर इनको साथ में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। ये आपके सेरेलक का पाउडर तैयार है। इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रख लें। जब जरूरत हो तब इस्तेमाल करें। जब शिशु को सेरेलक खिलाना हो तो 3-4 चम्मच पाउडर निकालें। कढ़ाई में 1 मिनट के लिए हल्का भूनें। इसके बाद इसमें आधा गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। पसंद के हिसाब से चीनी या नमक मिलाएं और फिर ठंडा होने पर शिशु पर खिलाएं।

ऐसे बनाएं इंस्टेंट सेरेलक

अगर आप इतना ज्यादा झंझट नहीं करना चाहती हैं तो  घर पर इंस्टेंट सेरेलक भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए 3 चम्मच दलिया, 3 चम्मच मूंग दाल और 3 चम्मच चावल लेकर इनको साफ़ कर लें। इसके बाद एक चुकंदर, सात-आठ बीन्स और एक गाजर को अच्छी तरह से धोकर, छीलकर बारीक काट लें। इन सब को धोकर कुकर में डालें और साथ में आधा चम्मच हल्दी और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद  एक गिलास पानी डालकर तीन-चार सीटी देकर खिचड़ी की तरह से पका लें। अगर बच्चा नमकीन सेरेलक की जगह मीठा सेरेलक खाना पसंद करता हो तो इसमें हल्दी और नमक न डालकर चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडा होने पर इनको अच्छी तरह से मैश कर लें और घी या मक्खन डालकर शिशु को खिलाएं। 
 

Related News