13 JULSATURDAY2024 7:12:53 PM
Nari

World Health Day: लंबी जिंदगी जीनी है तो डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Apr, 2024 06:01 PM
World Health Day: लंबी जिंदगी जीनी है तो डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

हर व्यक्ति चाहता है कि वह उम्र भर स्वस्थ रहे। बीमारियों से वह हमेशा-हमेशा के लिए दूर रहे और लंबी जिंदगी जिए, लेकिन आजकल के गलत- खानपान की आदतों के कारण छोटी उम्र में ही व्यक्ति के शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर रही हैं। लंबी उम्र जीने के लिए अपनी खान-पान सही रखना जरुरी है। शोधकर्ताओं ने भी यह दावा किया है कि यदि 60 साल की उम्र में भी कोई व्यक्ति अच्छी डाइट लेता है तो उसकी उम्र 8-9 साल बढ़ सकती है। लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 07 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो आपकी उम्र लंबी करेंगे। आइए जानते हैं। 

चिया सीड्स 

चिया सीड्स यानी के अलसी के बीज भी गुणों का भंडार माने जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड और ओमेगा-3 स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इन सीड्स का सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता। स्मूदी, हलवे, सलाद, ओट्स या फिर इन सीड्स से बनी सब्जी का सेवन आप कर सकते हैं।

PunjabKesari

शकरकंद 

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शकरकंद स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। इसमें विटामिन-ए काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा शकरकंद में फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। शकरकंद का सेवन करने से आंखें स्वस्थ रहती है, हार्ट हेल्दी रहता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी बचाव होता है।

ब्लैक टी और कॉफी 

कॉफी का सेवन करने से भी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। दिन में 2-3 कॉफी का सेवन करने से डिमेंशियां जैसी उम्र संबंधी बीमारियां भी कम होती है। इसके अलावा कॉफी लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। वहीं ब्लैक टी का सेवन करने से बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों से जुड़ी समस्याएं भी खत्म होंगी।

PunjabKesari

चॉकलेट 

बड़े लोगों के लिए चॉकलेट का सेवन फायदेमंद होसकता है। खासतौर पर डॉर्क चॉकलेट खाने से एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करते हैं। इसका सेवन करने से मूड अच्छा होता है, स्किन ग्लो होती है और दिमाग की ग्रंथियां एक्टिव होती हैं। इसमें पाया जाना वाला मैग्नीशियम और आयरन शरीर में से खून की कमी भी दूर करता है।  

हरी पत्तेदार सब्जियां 

इन सब्जियों का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। यह शरीर को डिटॉक्स करने और पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती हैं। हरी सब्जियों का सेवन करने से त्वचा भी अच्छी होती है और आयरन की कमी भी शरीर में से पूरी होती है। लंबी उम्र यदि आप जीना चाहते हैं तो हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इनका सेवन आप स्नेक्स के तौर पर कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर,  विटामिन्स, मिनरल्स मौजूद होते हैं। इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, ब्लड शुगर लेवल और वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा कई एक्सपर्ट्स इस बात का दावा कर चुके हैं कि अखरोट-बादाम का नियमित सेवन करने से लंबी जिंदगी जीने में भी मदद मिलती है। 

 

Related News