15 MAYWEDNESDAY2024 4:16:47 PM
Nari

चाय के साथ अगर आप भी खाते हैं ये 4 चीजें तो अभी हो जाएं सावधान!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Apr, 2024 04:51 PM
चाय के साथ अगर आप भी खाते हैं ये 4 चीजें तो अभी हो जाएं सावधान!

टी लवर्स अक्सर चाय के साथ कुछ न कुछ खाना पसंद करते हैं जिसमें चाय-बिस्किट,चाय-पकौड़ा, चाय-नमकीन आदि चीजें शामिल हैं। जब तक चाय के साथ कुछ खाया ना जाए तब तक कई लोगों को तसल्ली ही नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद लेने के चक्कर में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। दरअसल, कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें हम खा तो लेते हैं लेकिन वही हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। उन्हीं के बारे में हम आज आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं जिसे जान आप भी हैरान हो जाएंगे।

चाय के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

नट्स

PunjabKesari

एक्सपर्ट का मानना है कि चाय के साथ कभी भी मेवे का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में टैनिन होता है। ये टैनिन भोजन से आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा पैदा करता है। इससे शरीर को पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं होती है। वहीं नट्स आयरन से भरपूर होते हैं। इसलिए नट्स के चाय के साथ नट्स के सेवन से बचना चाहिए। इसके फायदे के जगह पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आप नट्स का सेवन अलग से कर सकते हैं।

हरी सब्जी

PunjabKesari

एक्सपर्ट के मुताबिक चाय के साथ हरी सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं और चाय में टैनिन होता है जो आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा पैदा करता है। कई लोग रोटी सब्जी के साथ चाय का सेवन करते हैं ऐसे में उस खाने का पोषक तत्व खत्म हो जाता है।

हल्दी से बनी चीजें

PunjabKesari

हल्दी से बने भोजन के साथ चाय पीने से भी बचना चाहिए। हल्दी और चाय में मौजूद टैनिन एक दूसरे के अनुकूल नहीं होते हैं। इससे डाइजेशन पर असर पड़ता है। एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Related News