02 MAYTHURSDAY2024 7:45:10 AM
Nari

फौलाद सा मजबूत हो जाएगा Liver, बस ये 4 सब्जियां कर लें डाइट में शामिल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Apr, 2024 11:42 AM
फौलाद सा मजबूत हो जाएगा Liver, बस ये 4 सब्जियां कर लें डाइट में शामिल

लिवर शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है। ये शरीर के लगभग 500 काम करता है जैसे खाना पचाना से लेकर विटामिन और खनिजों का भंडारण, रक्त से विषाक्त पदार्थों को साफ करना आदि। इसलिए जरूरी है कि आप लिवर का बेहतर ख्याल रखें। ये तब ही मुमकिन है जब आप हेल्दी डाइट लेंगे। जी हां, जितना हो सके जंक फूड, शराब, स्मोकिंग जैसी चीजों से दूर रहें।  एक स्टडी की मानें तो भारत में हर 5 में से 1 व्यक्ति लीवर का समस्या से ग्रस्ति है। अगर आपकी भी लीवर खराब है या होने की कगार पर है तो ये संकेत देखने को मिलते हैं...

लिवर खराब होने पर दिखते हैं ये लक्षण

लिवर खराब होने के लक्षणों में उल्टी, कम भूख लगना, थकावट, दस्त होना, पीलिया, लगातार वजन घटना, शरीर में खुजली, एडिमा, पेट में तरल पदार्थ बनना आदि शामिल हैं।

ऐसे समय में आप दवा नहीं इन 4 सब्जियों की मदद लें। ये किसी दवा से कम नहीं हैं।

चुकंदर

चुकंदर लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है। कई लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है, इसलिए वो इसे नहीं खाते हैं, लेकिन ये पोषक तत्वों से भरपूर है और लीवर को हेल्दी बनाए रखता है।

ब्रोकली

लिवर से जुड़ी समस्याओं के लिए ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। हर दिन ब्रोकली के सेवन से न सिर्फ लिवर डैमेज का जोखिम कम हो सकता है, बल्कि फैटी लिवर की समस्या में भी लाभ मिलता है। इसके साथ ही ब्रोकली के सेवन लिवर को हेल्दी बनाए रखता है।

PunjabKesari

ब्रसल स्प्राउट

ये सब्जी पाचन तंत्र को सुधारने का काम करती है और शरीर को कई सारे खनिज भी प्रदान करती है। ब्रसल स्प्राउट्स में पौधे आधारित यौगिक भी होता है जो लीवर को बेहतर फंक्शन करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

हरी पत्ती वाली सब्जियां

इस सब्जी समूह में केल, पालक और कोलार्ड साग शामिल है, जो लीवर के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, साग एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो शरीर को खतरनाक मुक्त से बचाने का काम करते हैं। इसलिए एक्सपर्ट इन्हें खाने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

Related News