29 APRMONDAY2024 8:39:12 PM
Nari

बच्चों की दें खास G-BOMBS फूड्स , शारीरिक और मानिसक तौर पर बनेंगे मजबूत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Apr, 2024 12:57 PM
बच्चों की दें खास G-BOMBS फूड्स , शारीरिक और मानिसक तौर पर बनेंगे मजबूत

हर पैरेंट्स अपने बच्चों की बेहतर विकास और ग्रोथ के लिए चिंतित रहते हैं। लेकिन फिर उनकी जंक फूड खाने की जिद के आगे हार भी मान लेते हैं। लेकिन ये गलत है। बच्चों को अंदर से स्ट्रांग और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए उन्हें बचपन से ही हेल्दी फूड्स की आदत डालें। अगर आप कन्फ्यूज है कि छोटे बच्चों को क्या खाना में दें, तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में। फूड रेवोलुशन एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर जोइल फुरमैन ने “G-BOMBS” डाइट के बारे में बताया है। ये एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक होते हैं और लंबी उम्र देते हैं।

G से ग्रीन

बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की आदत लगाएं। इससे दिल से जुड़ी बीमारियां और डायबिटीज का खतरा कम होता है। इन्हें पकाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें ज्यादा कुक न करें, वरना तेज गर्मी में इसके पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे।

PunjabKesari

​B से Beans 

बींस कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत है और इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को तम करते हैं। बींस, मटर या दालों को हफ्ते में कम से कम 2 बार खाने से कैंसर का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

​O से Onion

प्याज , लहसुन और अदरक बेहद गुणकारी हैं। इससे हार्ट और इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। इनका सेवन कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

​M से Mushroom 

मशरूम को भी बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे पेट , कोलोरेक्‍टल  और ब्रेस्ट के कैंसर का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari

​B से Berries

बच्चों को फ्रूट में ब्‍लूबैरी, स्‍ट्रॉबेरी और ब्‍लैकबैरी जैसी चीजें दें। इनमें शुगर कम और पोषक तत्व बहुत ज्यादा होते हैं। ये याद्दश्त को तेज करने में मददगार है।

​S से Seeds 

बीजों और नट्स में हेल्‍दी फैट्स होते हैं और ये माइक्रोन्‍यूट्रिएंट्स जैसे कि मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होते हैं। अलसी, चिया के बीज और हेंप सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं।

PunjabKesari

Related News