05 MAYSUNDAY2024 12:48:30 AM
Nari

खाना खाने के बाद न करें ऐसी गलतियां, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Apr, 2024 05:58 PM
खाना खाने के बाद न करें ऐसी गलतियां, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

समय पर खाना खाना बहुत जरुरी है। यदि खाना समय पर न खाया जाए तो स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। गलत टाइम पर खाना खाने के कारण शरीर में ब्लोटिंग, एसिडिटी और चक्कर आना जैसी  समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। पाचनतंत्र को मजबूत रखने और खाने को अच्छी तरह से पचाने के लिए एक खाना खाने के एक घंटा बाद और बाद में कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोग खाना खाने के बाद ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि खाना खाने के बाद कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। 

फल 

ताजे फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनसे शरीर को मजबूती मिलती है परंतु यदि आप खाने के बाद फलों का सेवन करते हैं तो पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। फल खाने के बाद कुछ ही समय में पच जाते हैं लेकिन खाना पूरी तरह से नहीं पच पाता। ऐसे में शरीर में ब्लोटिंग और ब्लड शुगर बढ़ने के खतरा रहता है। फलों को खाना खाने से दो घंटे पहले या दो घंटे बाद ही खाना चाहिए।

PunjabKesari

पानी 

ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद ही पानी पीते हैं। इससे आपकी भूख तो दूर होगी लेकिन आपको खाने में पचाने में दिक्कत हो सकती हैं। यदि आप खाना खाने के बाद पानी पीते हैं तो शरीर में बनने वाला डाइजेस्टिव जूस डाइल्यूट होने लगते हैं ऐसे में आपको पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। 

ये भी पढ़ें: इन चीजों का सेवन बन सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल का कारण

एकदम न सोएं 

खाना खाने के बाद कुछ लोग एकदम से सो जाते हैं लेकिन इससे आपको शरीर में फुलावट और ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है। खाने के बाद कम से कम 100 कदम चलने के बाद लेटें। इसके अलावा खाना खाने के बाद लेफ्ट साइड ही सोएं। इससे खाना पचाने में आसानी होगी और शरीर में हार्ट बर्न की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

चाय न पिएं 

यदि खाना खाने के बाद आप चाय पीते हैं तो इससे एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। दूध वाली चाय पीने से खाने में पाए जाने वाले प्रोटीन इकट्ठे हो जाते हैं जिसके कारण पाचन संबंधी समस्या बढ़ सकती है। इसके कारण आपको खट्टे डकार, पेट में भारीपन जैसी शिकायतें हो सकती हैं। चाय यदि आप पीना चाहते हैं तो खाने के 1 घंटे बाद ही पिएं। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा।   

स्मोकिंग न करें 

खाना खाने के बाद यदि आप स्मोकिंग करते हैं तो इससे बाउल इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा स्मोकिंग या फिर तंबाकू खाने के कारण वॉल लाइनिंगस प्रभावित होती हैं जिससे इंटेस्टाइन में समस्या हो सकती है।  

PunjabKesari
 

Related News