28 APRSUNDAY2024 5:38:59 PM
Nari

बच्चे को दूध से एलर्जी है तो कैल्शियम के लिए खिलाएं ये Foods

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Feb, 2024 12:14 PM
बच्चे को दूध से एलर्जी है तो कैल्शियम के लिए खिलाएं ये Foods

फूड एलर्जी सिर्फ बड़े लोगों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी हो सकती है। कई बार पेरेंट्स को पता नहीं चलता कि बच्चों को किस चीज से एलर्जी है ऐसे में वह उन्हें वो चीजें दे देते हैं जो उनके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। कुछ बच्चों को दूध से एलर्जी होती है। यह एलर्जी लैक्टोज इनटोलरेंस के कारण होती है। जिन बच्चों को दूध पचाने में समस्या होती है उनके शरीर में कैल्शियम को पूरा करने के लिए आप कुछ और फूड्स उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

बीन्स 

दूध के अलावा आप बच्चों को बीन्स खिला सकते हैं जैसे राजमाह, छोले इन सब चीजों में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इससे बच्चों के शरीर में से कैल्शियम की जरुरत पूरी होगी। 170 ग्राम बीन्स में कैल्शियम की दिन भर की 20 फीसदी खुराक मौजूद होती है। ऐसे में यह चीजें आप बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां 

यह भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। रोजाना एक कटोरी हरी पत्तेदार सब्जी बच्चों को खिलाने से उन्हें कैल्शियम की अच्छी डोज मिलेगी। पालक का साग आप उन्हें खिला सकते हैं। यह शरीर में से कैल्शियम की कमी पूरी करने में मदद करेगा। 

सोयाबीन 

सोयाबीन दूध के बाद कैल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में आप बच्चों को इसका सेवन करवा सकते हैं। सोयाबीन खाने से बच्चों के शरीर को आयरन और प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलेगी। 

PunjabKesari

ब्रोकली 

ब्रोकली का सलाद खाने से बच्चों को कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिलेगी। एक कप कच्ची ब्रोकोली में 35 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है। बच्चों की डाइट में आप इसे शामिल कर सकते हैं। 

बादाम 

रोज बादाम देकर बच्चों के शरीर में से कैल्शियम की कमी आप पूरी कर सकते हैं। बादाम में कैल्शियम के साथ-साथ हेल्दी फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम मौजूद होता है। रोज रात को बादाम भिगोकर सुबह छिलका उतारकर बच्चों को खिलाएं।  

PunjabKesari

सूखे मेवे 

सूखे मेवे के तौर पर अंजीर आप बच्चों को दे सकते हैं। यह कैल्शियम से भरपूर मानी जाती है। नियमित तौर पर सूखे अंजीर का सेवन करने से उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलेगा। 

चने 

चने का सेवन करके बच्चों के शरीर को कैल्शियम की खुराक मिल सकती है। 100 ग्राम चने में 150 मिलिग्राम कैल्शियम पाया जाता है ऐसे में आप बच्चों को इसका सेवन करवा सकते हैं।

PunjabKesari

Related News