29 APRMONDAY2024 7:00:10 AM
Nari

छठ पूजा में उपवास के दौरान इस तरह रखें खुद को हैल्दी, नहीं होगी शरीर में कमजोरी

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Oct, 2022 10:39 AM
छठ पूजा में उपवास के दौरान इस तरह रखें खुद को हैल्दी, नहीं होगी शरीर में कमजोरी

दिवाली और भाईदूज के बाद छठ का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया जाता है। कल से छठ के महापर्व की शुरुआत हो चुकी है। यह पर्व चार दिनों तक चलता है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में इस पर्व को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। छठ की पूजा में महिलाएं उपवास भी रखती हैं। व्रती महिलाएं लगातार 36 घंटे तक निर्जला उपवास रखती हैं। लगातार 36 घंटे तक कुछ न खाने के कारण आपके शरीर में भी कमजोरी आ सकती है। शरीर में पानी की कमी हो सकती है। यदि आप भी छठ की पूजा में उपवास रखने वाले हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें...

धूप से रहें दूर 

छठ की पूजा का यदि आप उपवास रख रहे हैं तो ऊर्जावान रहने, प्यास और गर्मी से बचने के लिए धूप से दूर रहें। व्रत रखने वाली महिलाएं इस बात का ध्यान रखें कि धूप में न निकलें। धूप में निकलने से प्यास लग भी लग सकती है। इसके अलावा ज्यादा मेहनत वाला कोई काम भी न करें। इससे आपको थकान महसूस हो सकती है और शरीर में एनर्जी की भी कमी आ सकती है।

PunjabKesari

इस तरह से लें सांस 

ज्यादा समय तक भूखे-प्यासे रहने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसी कारण कई लोग मुंह से सांस लेने लगते हैं। लेकिन सांस इस तरह से सांस लेने से आपका गला भी सूख सकता है। इसलिए व्रत के दौरान आप नाक से ही सांस लें। 

बर्फ का करें इस्तेमाल 

लंबे समय तक उपवास रखने में आपको यदि प्यास लगती है तो आप आइस क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कपड़े में आप आइस क्यूब्स डालकर अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी ब्लड वेसल्स को आराम मिलेगा। साथ ही आपको प्यास भी कम लगेगी। शरीर को ठंडक मिलेगी और एनर्जी भी बनी रहेगी। 

PunjabKesari

ज्यादा न बोलें 

ज्यादा बोलने से आपकी एनर्जी खराब होगी और गला भी सूखेगा। इसलिए ज्यादा बात न करें। फ्रेश और प्यास से बचने के लिए आप ज्यादा बात करने से परहेज करें। 

डॉक्टर की लें सलाह 

कई बार महिलाएं व्रत रख लेती हैं लेकिन शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए व्रत रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। यदि आप भी ऐसी किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 

PunjabKesari

 

Related News